Connect with us

Chandigarh

अंबाला एयरबेस पर राफेल के लिए ‘अजीब’ खतरा सामने आया, जानिए क्या

Published

on

सत्यखबर, चढ़ीगढ़

फ्रांस से आकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किए गए राफेल विमानों के लिए ‘अजीब खतरा’ पैदा हो गया है। यह खतरा किसी दुश्मन देश या आतंकवादियों से नहीं, बल्कि आसमान में उड़ने वाले पक्षियों से पैदा हुआ है। एयरबेस के आसपास काफी संख्‍या में पक्षी मंडराते रहते हैं और इससे लड़ाकू विमानों के साथ-साथ राफेल की उड़ान के लिए खतरा पैदा हो गया है। अब इस संबंध में एयरफोर्स ने हरियाणा सरकार के समक्ष अपनी चिंता को साझा किया है।

 

बता दे की अंबाला एयरबेस के आसपास मौजूद बहुत सारे पक्षी राफेल के लिए चिंता का बड़ा कारण बने हुए हैं। इसके पीछे वहां मौजूद कूड़े के ढेर को भी वजह बताया गया है। कूड़े के ढेर पर पक्षी आते हैं और उसमें मुंह मारकर उड़ने लगते हैं। कूड़े से निपटान के लिए अब एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (डायरेक्टर जनरल इंस्पेक्शन ऐंड सेफ्टी ऑफ इंडियन एयरफोर्स) ने हरियाणा की चीफ सेक्रेटरी केशनी आनंद अरोड़ा को पत्र लिखा है।

एयर मार्शल के पत्र के मुताबिक ‘अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के ऊपर और आसपास भारी संख्या में पक्षी हैं। कभी टक्कर हुई तो इससे राफेल को काफी नुकसान पहुंच सकता है। एयरफील्ड के ऊपर पक्षियों के रहने के पीछे आसपास पड़ा कूड़ा जिम्मेदार है’। पत्र में बताया गया है कि इसके लिए अंबाला स्टेशन के एयर ऑफिसर ने अंबाला के नगर निगम आयुक्त से भी इस बारे में बात की है, मगर अभी तक उचित कार्रवाई नहीं हो पाई है।

बता दे की एयर मार्शल की ओर से हरियाणा सरकार को लिखे गए पत्र में कूड़े को हटाने के तरीके के बारे में भी सुझाव दिए गए हैं। कहा गया है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का पालन होना चाहिए। छोटे और बड़े दोनों तरीके के पक्षियों को एयरफील्ड से दूर रखना जरूरी है। ब्लैक काइट (चील जैसे) पक्षियों को लेकर सबसे ज्यादा चिंता बनी हुई है। अंबाला एयरबेस के कम से कम 10 किलोमीटर तक एरिया में ऐसे पक्षी नहीं होने चाहिए।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: न्याय परिसर के बाद सिटी थाने में भी प्रवेश कर गया कोरोना - Satya khabar india | Hindi News | न्यूज़ इन हिंदी | Breaking News in Hindi | Sat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *