Connect with us

Haryana

अब संकरी गली मोहल्ले और मार्केट में आग लगने पर उसे तुरंत किया जा सकेगा काबू

पलवल,मुकेश जिले में पहली बार तीन फायर फाइटर बाइक को सुविधा दमकल विभाग को मिली है। जिससे अब संकरी गली मोहल्ले और मार्केट में आग लगने पर उसे तुरंत काबू किया जा सकेगा। अब तक तंग गलियों भीड़ भाड़ वाले इलाके और घरों में आग लगने पर फायर ब्रिगेड की ये बाइक तत्काल पहुंचकर आग […]

Published

on

पलवल,मुकेश

जिले में पहली बार तीन फायर फाइटर बाइक को सुविधा दमकल विभाग को मिली है। जिससे अब संकरी गली मोहल्ले और मार्केट में आग लगने पर उसे तुरंत काबू किया जा सकेगा। अब तक तंग गलियों भीड़ भाड़ वाले इलाके और घरों में आग लगने पर फायर ब्रिगेड की ये बाइक तत्काल पहुंचकर आग पर काबू पा लेंगी।

नगर परिषद पलवल कार्यालय में फायर फाइटर बाइक का मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला व नगर परिषद पलवल की चेयरपर्सन ने रिबन काटकर शुभारंभ किया। श्री मंगला ने इन फायर फाइटर बाइकों शहर के लिए रवाना कर डेमों भी किया गया। इस अवसर पर मार्किट कमेटी पलवल के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज,पार्षद केशव, किशन राघव, जगराम, अधिवक्ता अविनाश शर्मा, शहर के गणमान्य लोग, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद हरदीप सिंह सहित नगर परिषद व दमकल विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

विभाग के कर्मचारी फायर फाइटर बाइक की मदद से मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में जुट जायेंगे । विभाग को तीन मॉडर्न बाइक मिली है जिसमें अत्याधुनिक उपकरण लगे हैं । निसंदेह इन फायर फाइटर बाइकों से जिले के दमकल विभाग को पंख लगेंगे । विभाग के अनुरूप ये बाइक सुरक्षा की दृष्टि से बेहद कारगर साबित होंगे।

इस फायर फाइटर बाइक के दोनों और 15-15 लीटर के 2 टैंक लगे हैं , जिसमें पानी और आग बुझाने का केमिकल व फॉग है। यह नोजल काफी प्रेशर से पानी केमिकल या फॉग का स्प्रे करेगा। जिसमें समय रहते आग पर काबू पाया जा सकेगा। क्यूआरटी सिस्टम क्विक रिस्पोंस टीम की तर्ज पर ये फायर फाइटर बाइक काम करेगी। अक्सर ऐसा होता है कि भीड़-भाड़ वाली जगह अन्य स्थान पर दमकल विभाग की गाडय़िों को पहुंचने में देर हो जाती है । गाड़ी कभी आग में फंस जाती है तो कभी अन्य कारणों से देर हो जाती है। इसके अलावा गलियां तंग होने से भी मौके पर पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। फायर फाइटर बाइक जाम में फंसे बगैर तुरंत मौके पर पहुंचेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *