Connect with us

Assandh

असंध हैफेड के चीनी मिल के पिराई सीजन का मंत्री मनीष ग्रोवर ने किया मंत्रोचारण के बीच शुभारंभ

सत्यखबर असंध (रोहताश वर्मा) – हैफेड चीनी मिल असंध के गन्ना पिराई सत्र 2018-19 का शुभारम्भ सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने किया। इस मौके पर असंध के विधायक सरदार बख्शीश सिंह विर्क व एसडीएम असंध एवं शुगरमिल के महाप्रबंधक अनुराग ढालिया, अतिरिक्त महाप्रबंधक जाफर अली, हैफेड के डीएम एमएल पोसवाल, कष्ट निवारण समिति के […]

Published

on

सत्यखबर असंध (रोहताश वर्मा) – हैफेड चीनी मिल असंध के गन्ना पिराई सत्र 2018-19 का शुभारम्भ सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने किया। इस मौके पर असंध के विधायक सरदार बख्शीश सिंह विर्क व एसडीएम असंध एवं शुगरमिल के महाप्रबंधक अनुराग ढालिया, अतिरिक्त महाप्रबंधक जाफर अली, हैफेड के डीएम एमएल पोसवाल, कष्ट निवारण समिति के सदस्य बृज मोहन ठक्कर, गन्ना संघर्ष समिति के प्रधान बिजेन्द्र राणा व उप-प्रधान जयसिंह संधू, फफराना गांव के सरपंच दिलावर सिंह सहित हैफेड के उच्च अधिकारी व काफी सख्ंया में किसान उपस्थित रहे।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि चीनी मिलों की क्षमता कम होने के बावजूद भी प्रदेश के किसानों का गन्ना चीनी मिलों ने खेत में नहीं रहने दिया जिसके परिणामस्वरूप पिछले वर्ष चीनी मिलों द्वारा 500 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई की गई जोकि अब तक का एक रिकार्ड है और चालू सीजन में भी किसानों के गन्ने की एक-एक पोरी की खरीदारी होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार किसान हितैषी सरकार है, मिलों को घाटा होने के उपरांत भी किसानों की जेब खाली नहीं रहने दी, समय पर गन्ने की पेमेंट की अदायगी की, इतना ही नहीं प्रदेश के किसानों को देश में सर्वाधिक भाव दिया है जबकि पिछली सरकरों में केवल वायदे किए जाते थे लेकिन वर्तमान केन्द्र व हरियाणा सरकार ने किसानों की भलाई का संकल्प लिया है कि किसान खुशहाल व समृद्ध बने। यदि किसान खुशहाल होगा तो व्यापार बढ़ेगा और देश की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी होगी। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस बात को भली भांति जानते हैं इसलिए उन्होंने फसलों के सर्वाधिक भाव किसानों को दिए हैं। पहली मर्तबा फसलों के भाव में इतनी बड़ी वृद्धि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने की थी और उसके उपरांत अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बढ़ोतरी की है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहकारिता विभाग को एक हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इस राशि से सभी 11 चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने का कार्य जारी है। असंध हैफेड चीनी मिल की क्षमता 2500 टन से बढ़ाकर 3500 टन प्रतिदिन की जाएगी और यह क्षमता इसी चालू सीजन में बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के 4 साल पूरे हो चुके हैं इस अवधि में 25 हजार सरकारी नौकरियां ज्वाईन करवाई जा चुकी हैं, 18 हजार ग्रुप डी के कर्मचारियों की भर्ती के लिए परीक्षा जारी हैं। वर्ष 2019 में एक लाख कर्मचारी भर्ती करेंगे।

सरदार बख्शीश सिंह विर्क, विधायक असन्ध ने अपने सम्बोधन में किसानों और मिल कर्मचारियों को गन्ना पिराई सीजन की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश की सभी चीनी मिलों में गन्ना पिराई का शुभारंभ सबसे पहले असंध की चीनी मिला का हुआ है। यह इस बात का संकेत है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल असंध के लोगों से कितना प्यार करते हैं। इस मिल की स्थापना होने से यहां के किसानों को काफी फायदा मिला है। इसके लिए विधायक ने सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर और मुख्यंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। यहां के किसानों ने गन्ने उत्पादन में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि सीएम किसानों की हर समस्या को जानते हैं इसलिए समय-समय पर किसानों की भलाई के नए-नए फैसले ले रहे हैं। वर्तमान सरकार किसान, व्यापारी, मजदूरों तथा हर वर्ग के लोगों की सरकार है ओर सबकी भलाई के काम हो रहे हैं। सीएम मनोहर लाल ने बिना भेदभाव के प्रदेश का एक समान विकास करवाया है। विकास के मामले में असंध क्षेत्र भी निरंतर आगे बढ़ रहा है। सडक़ों का जाल बिछ चुका है, 40 नई सडक़ें मंजूर हुई हैं जिससे 86 गांवों के लोगों को लाभ मिला है। असंध क्षेत्र में इतना विकास 70 सालों में नहीं हुआ जितना 4 साल में हुआ है।

सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने चीनी मिल में सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों को किया सम्मानित
सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने सर्वप्रथम गन्ने की ट्रॉली मिल में लेकर आने वाले किसान दीपक सुपुत्र श्री फूल सिंह गांव आदियाना तथा द्वितीय स्थान रामशरण सुपुत्र श्री गोरखा गांव जयसिंहपुरा को सम्मानित किया। इसी प्रकार सर्वाधिक अगेती किस्म की गन्ना सप्लाई करने के लिए धर्मबीर सुपुत्र श्री लहरी गांव आदियाना व सतेन्द्र सुपुत्र श्री राज सिंह गांव गगसीना के किसान को प्रोत्साहन पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने असंध चीनी मिल में नवनिर्मित गोदाम का किया उद्घाटन
सहकारिता मंत्री ने गन्ना पिराई सीजन के शुभारंभ पर चीनी मिल परिसर में करीब 1 करोड़ 50 लाख रपये की लागत से नव निर्मित गोदाम का भी उद्घाटन किया। इस गोदाम के बनने से चीनी भंडारण की समस्या का सदा-सदा के लिए समाधान हो गया है।

2 Comments

2 Comments

  1. Pingback: 사설토토

  2. Pingback: ถ้วยฟอยล์

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *