Connect with us

Haryana

आग से जल उठा क्षेत्र का टोहाना का ग्रामीण इलाका

तेज हवाओ के साथ बढती आग ने आधा दर्जन से अधिक गांवो की फसलो को लिया चपेट में सत्यखबर, टोहाना (सुशील सिंगला) – शुक्रवार को चली तेज हवाओं के कारण कुलां, टोहाना के दर्जनों गांवों के खेतों में आग भड़क गई। कुलां में घासवा से शुरू हुई गांव आधा दर्जन गांवों के खेतों में पहुंच […]

Published

on

तेज हवाओ के साथ बढती आग ने आधा दर्जन से अधिक गांवो की फसलो को लिया चपेट में

सत्यखबर, टोहाना (सुशील सिंगला) – शुक्रवार को चली तेज हवाओं के कारण कुलां, टोहाना के दर्जनों गांवों के खेतों में आग भड़क गई। कुलां में घासवा से शुरू हुई गांव आधा दर्जन गांवों के खेतों में पहुंच गई और दर्जनों एकड़ गेहूं की फसल तथा सैंकड़ों एकड़ भूसा जल गया। आलम यह था कि इन गांवों से उठ रहा धुएं का गुब्बार दूर-दूर तक दिखाई दे रहा था। पूरे जिले की दमकल गाडिय़ां आग बुझाने के काम में दिनभर इधर-उधर दौड़ती रही। उधर, किसानों में प्रशासन के प्रति रोष भी देखा गया। किसानों के अनुसार अगर लाइट की व्यवस्था होती और नहरों में पानी होता तो नुक्सान कम होता।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, गांव घासवा में शनिवार दोपहर खेतों में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। तेज हवाएं चलने के कारण आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया और यह घासवा से निकलकर कुलां के गांव नन्हेड़ी, धारसूल, दिवाना, रत्ताथेह व ढेर से होते हुए चिल्लेवाल तक पहुंच गई। आग की सूचना पाकर रतिया, टोहाना, भूना, धारसूल की 6 गाडिय़ां आग बुझाने के काम में जुटी हुई थी। मगर तेज हवाओं के कारण आग एक गांव से दूसरे गांव के खेतों तक पहुंचती जा रही थी। सारा दिन दमकल विभाग की गाडिय़ां आग को बुझाने के लिए कभी एक गांव तो कभी दूसरे गांव में दौड़ती रही। पानी समाप्त होने पर दमकल गाडिय़ों को फिर अपने स्टेशन पर जाकर पानी भरना पड़ रहा था, जिससे उनको परेशानी भी हो रही थी। इस आगजनी में 6 गांवों की करीब 75 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल व सैंकड़ों एकड़ में भूसा जल गया है। आग जब दिवाना गांव तक पहुंच गई तो प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और आग बुझाने के कार्य की समीक्षा की।

आग की सूचना पाकर गुरूग्राम के लिए गए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला रोहतक के महम से वापिस टोहाना आए तथा आग से ग्रस्त क्षेत्र के कई गांवों का दौरा कर किसानो की समस्या की जानकारी ली। इस दौरान किसानो ने अपना दुखडा बराला के सामने रोया तो बराला ने मदद का आश्वासन भी दिया।

शहर की सरकार ने दिया ग्रामीणो का साथ।
आग की सूचना पाकर शहर से नगर परिषद प्रधान कुलदीप ङ्क्षसह के नेतृत्व में आधा दर्जन के लगभग पार्षदो ने भी पेड की टहनियो से आग को बुझाने का कार्य शुरू कर दिया। इस दौरान आग शहर की तरफ न जाए इसको लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे थे जिसके चलते शहर के अनेक समाजसेवी संगठन के लोगो ने भी भाग लिया।

3 Comments

3 Comments

  1. Pingback: hackear whatsapp

  2. Pingback: rv garage

  3. Pingback: kurumsal it danışmanlığı

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *