Connect with us

Haryana

आधुनिक युवा पीढ़ी आजकल अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है? इसी संस्कृति को जीवित रखने के लिए ‘एक शाम पूर्वजों के नाम’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया

सत्यखबर यमुनानगर (सुमित ओबरॉय ) – आधुनिक युग में युवा पीढ़ी आजकल अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है और इसी संस्कृति को जीवित रखने के लिए आज ‘हम’ सोसायटी के द्वारा ‘एक शाम पूर्वजों के नाम’ एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें से यह लोग यमुनानगर के आई टी आई चौक से शुरू […]

Published

on

सत्यखबर यमुनानगर (सुमित ओबरॉय ) – आधुनिक युग में युवा पीढ़ी आजकल अपनी संस्कृति को भूलती जा रही है और इसी संस्कृति को जीवित रखने के लिए आज ‘हम’ सोसायटी के द्वारा ‘एक शाम पूर्वजों के नाम’ एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें से यह लोग यमुनानगर के आई टी आई चौक से शुरू होकर शमशान घाट पर पहुंचे और वहां 11 दिया अपने पूर्वजों के नाम पर जलाया जिसमें हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयर पर्सन श्रीमती मलिक रोजी आनंद शामिल हुई।

यमुनानगर के आईटीआई चौक से शुरू होकर यमुनानगर के शमशान घाट तक पैदल चल ‘हम’ सोसायटी के द्वारा एक एक दिया अपने पूर्वजों के नाम जलाया गया जिसमें हरियाणा समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन मालिक रोजी आनद शामिल हुई। मीडिया से बात करते उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज जिनके के कारण आज हम हैं। हमारे पूर्वज जिन्हें हम छोड़ कर आते हैं उनकी अंतिम यात्रा में उसके बाद उनको घर पर बैठकर तो याद कर लेते हैं लेकिन त्योहारों के दिनों में उनको अंधेरे में रहने देते हैं।

ऐसी सोच लेकर ‘हम’ सोसायटी के युवा साथियों ने एक पहल शुरू की है और पिछले 4 साल से यह लोग ‘एक शाम पूर्वजों के नाम आइए करें दीपदान’ छोटी दीपावली पर उनको याद किया जाता है और जहां पर उनकी अंतिम यात्रा के बाद उनको छोड़ा जाता है वहीं पर उनको याद करते हैं। उनका कहना है कि अपने पूर्वजों की वजह से ही उनका वजूद है। हम लोग अपने घरों में रोशनी करके बहुत खुशी मनाते हैं लेकिन हमारे पूर्वज अंधेरे में ना रहे यही यह संस्था सब को संदेश देने का प्रयास कर रहे हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *