Connect with us

Haryana

इनेलो और बसपा का हरियाणा में गठबंधन

सीटों का अभी नहीं हुआ बंटवारा सत्यखबर, चंडीगढ़ – इनेलो और बीएसपी के गठबंधन हो चुका है। 2019 में होने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह गंठबंधन किया है। आज इनेलो नेता अभय चौटाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन का ऐलान किया है। अब हरियाणा में इनेलो और बसपा आगामी विधानसभा चुनाव एक […]

Published

on

सीटों का अभी नहीं हुआ बंटवारा

सत्यखबर, चंडीगढ़ – इनेलो और बीएसपी के गठबंधन हो चुका है। 2019 में होने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह गंठबंधन किया है। आज इनेलो नेता अभय चौटाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गठबंधन का ऐलान किया है। अब हरियाणा में इनेलो और बसपा आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेगी। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि “अब समय है बदलाव का दलित, पिछड़े और किसान का, मिलकर बनाएंगे नई पहचान, अब समय है बदलाव का” के साथ प्रैस कांफ्रेस शुरू की। अभय चौटाला के साथ बीएसपी प्रांतीय अध्यक्ष प्रकाश भारती भी मौजूद थे।

अभय चौटाला ने कहा कि देवीलाल कहते थे कि इस देश में दो वर्ग है एक कमेरा, दूसरा लूटेरा भाजपा लूटेरा वर्ग है। बता दें कि फिलहाल सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है लेकिन अगामी चुनाव के लिए INLD-BSP में गठबंधन हो चुका है। इनेलो नेता अभय चौटाला ने कहा कि इनेलो और बसपा का गठबंधन भाई-बहन जैसा।

इनेलो-बसपा के गठबंधन की चर्चा कुछ महीनों से प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में चल रही थी और इनेलो के नेता इस बारे में इशारा भी कर रहे थे। बीते महीने बसपा सुप्रीमो मायावती के जन्मदिन पर अभय चौटाला ने दिल्ली में उनसे मुलाकात कर शुभकामनाएं दी थी जिसके बाद चर्चाएं और ज्यादा तेज हो गई थी। इस विषय पर पूछे गए एक सवाल पर अभय चौटाला ने कहा था कि बसपा संस्थापक कांशी राम जी के साथ चौधरी देवीलाल के घनिष्ठ संबंध थे और अगर वे गठबंधन करेंगे तो डंके की चोट पर घोषणा के साथ करेंगे।

इससे पहले भी इनेलो और बसपा मिलकर हरियाणा में एक बार चुनाव लड़ चुके हैं। 1998 के लोकसभा चुनाव में दोनों दलों का समझौता था और तब इनेलो ने 7, बसपा ने 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। हरियाणा के इतिहास में बसपा का एकमात्र सांसद उसी चुनाव में अंबाला से बना था। इनेलो (तब हलोदरा) के सहयोग से बसपा के अमन नागरा उस चुनाव में जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। उस चुनाव में इनेलो (तब हलोदरा) के 7 में से 4 उम्मीदवार जीते थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *