Connect with us

Haryana

इनेलो, बसपा के कार्यकर्ताओं के संस्कार व विचारधारा विरोधाभासी – कैप्टन अभिमन्यु

महाविद्यालय के पारितोषिक वितरण समारोह में पहुंचे वित्त मंत्री सत्यखबर, पंचकुला (उमंग श्योरान) – हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने इनेलो, बसपा गठबंधन को बेमेल गठबंधन बताते हुए कहा कि दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता के संस्कार व विचारधारा विरोधाभासी रहे है। यह गठबंधन राजनीति के गणित के फार्मूले का वह प्रयोग है कि जमा […]

Published

on

महाविद्यालय के पारितोषिक वितरण समारोह में पहुंचे वित्त मंत्री

सत्यखबर, पंचकुला (उमंग श्योरान) – हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने इनेलो, बसपा गठबंधन को बेमेल गठबंधन बताते हुए कहा कि दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता के संस्कार व विचारधारा विरोधाभासी रहे है। यह गठबंधन राजनीति के गणित के फार्मूले का वह प्रयोग है कि जमा करते जाओ और प्रयोग व नतीजा माईनस ही रहेगा।

वित्त मंत्री आज पंचकूला-1 स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जब उनसे इनेलो-बसपा गठबंधन के बारे प्रतिक्रिया जाननी चाही तो उन्होंने ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन लंबे समय से सत्ता से दूर रहे नेताओं की सत्ता की जिज्ञासा व विविक्षित मात्र है।

एक प्रश्र के उत्तर में वित्त मंत्री ने कहा कि किसी भी संस्था का वार्षिक समारोह साल भर की मेहनत व छात्रों के अभिभावकों की इच्छा तथा शिक्षकों की आशा का अवसर होता है। उन्होंने कहा कि पंचकूला का यह महाविद्यालय 35 वर्ष पुराना है और इस महाविद्यालय के छात्रों ने पढाई के साथ-साथ खेल व सांस्कृतिक क्षेत्रों में हरियाणा में ही नहीं पूरे देश में नाम कमाया है और यह महाविद्यालय उत्कृष्टता केंद्र के रूप में अपनी पहचान बना चुका है।

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि शिक्षा, मनुष्य के निर्माण का आधार और जीवन के व्यवहार का ज्ञान होता है, यही बात हमारी सनातन धर्म की भारतीय गुरुकुल परंपरा की शिक्षा की रही है कि विषय का ज्ञान विद्यार्थी स्वयं प्राप्त करता है परंतु वेद, ज्ञान व विज्ञान का मूल भाव शिक्षा पद्धति से प्राप्त करता है। वसुधैव कुटुंभकम व मनोरभव सृष्टि से जोडऩे का भाव है।

वित्त मंत्री आज पंचकूला-1 स्थित राजकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में आयोजित वर्ष 2017-18 के पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक, एनसीसी, एनएसएस व अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया और अपने कॉलेज की याद को ताजा करते हुए कहा कि परिवर्तन कर मनुष्य भविष्य में भावों को पुन आत्मविश्वास के साथ प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि नॉन मैडिकल के छात्र के रूप में, वे अपने को अच्छा विद्यार्थी नहीं मानते थे लेकिन जब उन्होंने परिवर्तन कर बी-कॉम को चुना तो वे इसके उत्कृष्ट छात्र बने और कहा कि आज का पारितोषिक वितरण समारोह भी उन्हें अपने कॉलेज के दिनों की याद दिला रहा है।

उन्होंने पुरस्कार विजेता छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि आप अपने-अपने क्षेत्रों में नेतृत्व करने की क्षमता रखते हो और समाज व देश को आपसे बहुत आशाएं व अपेक्षाएं हैं। मिलेनियम जैनरेशन की नई पीढ़ी ने शिक्षा के मायने बदले हैं और विस्तार किया है। जैसा कि आज के समारोह में नये आयाम देखने को मिल रहे हैं कि पढ़ाई के साथ-साथ हर क्षेत्र में पुरस्कार पाने वालों की सूची आ रही है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के सर्वांगीण विकास के लिए ऐसे आयास जरूरी हैं। उन्होंने छात्रों को संदेश दिया कि वे अनुशासन में रहते हुए जीवन में समय का सदुपयोग करें और संतुलित जीवन व्यतीत करें व मनुष्य के प्रति भेद-भाव न रखें। वास्तविक शिक्षा का यही लक्ष्य होना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *