Connect with us

Palwal

एफपीओ बनाकर किसान अपनी आय को कर सकते हैं दोगुना-आत्माराम गोदारा 

Published

on

सत्यखबर,गुरूग्राम, 2 सिंतबर

किसानों को अपनी आय बढ़ाने को प्रेरित करने के लिए आज गांव वजीरपुर में फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन(एफपीओ) के बारे में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप-निदेशक आत्माराम गोदारा ने की जिसमें 100 से अधिक किसानों ने भाग लिया।

श्री गोदारा ने कहा कि हमारा प्रयास है कि किसानों की आय को बढ़ाया जाए। इसमें किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि किसान एक समूह के तौर पर काम करें और अपने उत्पाद को ब्रांड के नाम से बाजार में उतारें। किसान उत्पादक संगठन बनाकर किसान अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में 16 एफपीओ पहले से चल रहे हैं, जिनसे किसान लाभान्वित भी हो रहे हैं। इनमें 13 एफपीओ बागवानी विभाग, 2 पशुपालन विभाग तथा एक एफपीओ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से चलाया जा रहा है। श्री गोदारा ने कहा कि राज्य सरकार एफपीओ बनाकर अपने उत्पाद सीधे बाजार में बेचने की योजना किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की है। किसान भी अब व्यापारी की तरह सोचे और अपने कृषि उत्पाद बेचने के लिए आगे आएं। यह किसानों के लिए सुनहरी मौका है, जिसका लाभ सभी को उठाना चाहिए।

उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में आए सभी किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि वे कृषि एवं किसान कल्याण की योजनाओं का लाभ उठाएं और पात्र किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करवाएं। इस अवसर पर जिला परियोजना समन्वयक मनिन्द्र सिंह माचरा ने बताया कि योजना के तहत 300 किसानों का एक समूह बनाया जाएगा। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में एफपीओ बनाने को लेकर विस्तार से जानकारी दी।