Connect with us

Haryana

एमवीएन विश्वविद्यालय के प्रांगण में अधिकारों का मेला आयोजन

सत्यखबर, पलवल (मुकेश बघेल) – हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से 31 अगस्त को एमवीएन विश्वविद्यालय के प्रांगण में प्रात: 8 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक अधिकारों का मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस ए.के. मित्तल मुख्य अतिथि […]

Published

on

सत्यखबर, पलवल (मुकेश बघेल) –

हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से 31 अगस्त को एमवीएन विश्वविद्यालय के प्रांगण में प्रात: 8 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक अधिकारों का मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस ए.के. मित्तल मुख्य अतिथि होंगे। इससे पहले श्री एके मित्तल महिला पुलिस थाना में चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन की भी शुरूआत करेंगे।  जिसमें बच्चों के लिए खिलौने व किताबों का इंतजाम होगा।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अशोक वर्मा ने आज प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि बताया कि अधिकारों का मेला कार्यक्रम में करीब 36 विभागों से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं व एनजीओ की मदद से लोगों को विभिन्न सेवाओं व सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ प्रदान किया जाएगा। अधिकारों का मेला में जिला प्रशासन के सहयोग से लोगों को विभिन्न योजनाओं का मौके पर ही लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम में लोगों को करीब पांच हजार पौधे निशुल्क वितरित किए जाएंगे। लोगों को स्वच्छता की ओर ले जाने के उद्देश्य से पॉलीथीन कैरी बैग त्यागने के लिए कपड़े से बने बैग वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि डीएलएसए का प्रयास है कि इस मेले मेें अधिक से अधिक लोग आएं तथा सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि महिला थाने के एक कमरे को चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन के रूप में तैयार किया गया है, जहां बच्चों से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी तथा यहां पर पुलिस विभाग के कर्मचारी सादी वर्दी में पूछताछ करेंगे। इसका उद्ïघाटन 31 अगस्त को जस्टिस एके मित्तल द्वारा किया जाएगा।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव डा. कविता कांबोज ने बताया कि अधिकारों का मेला में सभी इंतजाम इको फ्रैंडली होंगे। लोगों की सुविधा के लिए 15 पंजीकरण डेस्क मुख्य द्वार के पास स्थापित किए जाएंगे, जहां मेले में आने वाले प्रत्येक नागरिक का पंजीकरण किया जाएगा। इसके लिए लोगों को विभिन्न प्रकार की सहायता व मदद के लिए 250 वालिंटियर तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से कैंप लगाकार 37 गांवों के विभिन्न लोगों का अलग-अलग योजनाओं के लिए चयन कर लिया गया है। इन लाभपात्रों को अधिकारों के मेले में सीधा लाभ प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र के लोगों को मुनादी आदि से अधिकारों के मेले के आयोजन के संबंध में जानकारी दी जा रही है। मेले में स्वास्थ्य व आयुष विभाग की ओर से निशुल्क जांच कैंप लगाया जाएगा, जिसमें क्रॉनिक बीमारियों का इलाज किया जाएगा। कैंप में छ: वर्ष से पंद्रह वर्ष तक की आयु के बच्चों तथा बुजुर्गों को निशुल्क चश्मा दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेले में एसडीएम व आरटीए, कृषि, बिजली, महिला एवं बाल विकास, पशुपालन, अक्षय ऊर्जा, वन, कल्याण व समाज कल्याण विभाग, बाल कल्याण समिति, जिला रैडक्रॉस समिति, सीएससी, लीड बैंक मैनेजर, शिक्षा, पुलिस, स्वास्थ्य, आयुष, खाद्य एवं आपूर्ति, हरियाणा रोडवेज, आपदा प्रबंधन, नगर निगम, कृषि विकास केंद्र, जिला उद्योग केंद्र, लेबर विभाग, हिंदुस्तान स्काउट एवं गाइड्स, द ओरियंटल इंश्योरेंश कंपनी लिमिटेड तथा एनजीओ, भारत विजन, संबंध फाउंडेशन, शौर्य फाउंडेशन, सेफ रोड, महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर, एबल चेरिटेबल होम बहरौला द्वारा स्टॉल लगाए जाएंगे तथा विभाग व एनजीओ के माध्यम से लाभपात्रों को निशुल्क संबंधित सेवाओं व योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए सभी लाभपात्रों को आवश्यक दस्तावेज साथ लाने आवश्यक होंगे।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: Köp Oxynorm i sverige

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *