Connect with us

Haryana

करवा-चौथ को लेकर सजे बाजार! खास माने जाने वाले चीनी करवे भी दीखे नये अंदाज में

सत्यखबर नांगल चौधरी ( रामपाल फौजी ) :- करवाचौथ पर नांगल चौधरी के बाजार सज गये हैं खरीदारी के लिए शहर सहित ग्रामीण महिलाए भी पीछे नही है । इस त्योहार पर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए सोलह शृंगार की तैयारी करती है। बाजार में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें लग गई हैं। […]

Published

on

सत्यखबर नांगल चौधरी ( रामपाल फौजी ) :- करवाचौथ पर नांगल चौधरी के बाजार सज गये हैं खरीदारी के लिए शहर सहित ग्रामीण महिलाए भी पीछे नही है । इस त्योहार पर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए सोलह शृंगार की तैयारी करती है। बाजार में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें लग गई हैं। पिछले कई दिनों से पर्व को लेकर बाजारों में रौनक बनी हुई है। करवा-चौथ के लिए खास माने जाने वाले चीनी के करवे भी नए- नए अंदाज में बाजार में सजे हुए है। महिलाएं कल करवा चौथ पर निर्जल उपवास रखेंगी। करवा चौथ पर व्रत का जितना विधि-विधान है, उतना ही सजने-संवरने का भी माना गया है। जिसके चलते बाजारों में महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी है।

आज सुबह से ही बाजारों में अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है । ज्वेलर्स, गिफ्ट आइटम हो या फिर कपड़े की दुकान, सभी जगह महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ रही। कपड़े के दुकानदार नीर सिंह बीर सिंह ने बताया कि करवा चौथ के लिए महिलाएं खरीददारी जरूर कर रही है। लेकिन, इस बार बाजार में गत वर्ष जैसी रौनक नहीं है। उन्होंने महंगाई को इसका जिम्मेदार ठहराया। उधर, खरीदारी करने पहुंची एक ग्रामीण महिला का कहना है कि यह त्योहार पति और पत्नी के प्यार के रिश्ते का त्योहार है।

इससे दोनों के रिश्ते में और भी मिठास आती है। उनका मानना है कि इस त्योहर पर व्रत रखने से पति की उम्र लंबी हो जाती है। इसलिए इस दिन सभी महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं। उन्होंने पति के लिए रखे जाने वाले इस व्रत पर सजने संवरने को अधिक तव्वजो दिया। वही इस त्योहार पर प्रसीद ज्योतिष पंडित भवानी शंकर जोशी ने बताया कि करवाचौथ का व्रत हर सुहागिन के लिए उसके सुहाग की लंबी उम्र के लिए माना गया इस लिए इसे महिलाए काफी उत्साह से ओर नियम से मनाती है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *