Connect with us

jakhal

किसानो ने बिजली विभाग जाखल में एक दिन का सांकेतिक धरना दिया।

Published

on

सत्यखबर,जाखल। दीपक
अखिल भारतीय किसान सभा के  नेतृत्व में बिजली विभाग जाखल में सांकेतिक धरना  दिया गया  और इस धरने में जाखल ब्लॉक के सभी गांवों की किसान सभा कमेटियों के साथ सभी गांवों से किसान,मजदूर ,नौजवान शामिल होकर बिजली विभाग की गैर कानूनी कार्यवाहियों को पुरजोर विरोध करते हैं।अखिल भारतीय किसान सभा व अमित कुमार के नेतृत्व मे तलवाड़ा,तलवाड़ी, साधनवास,सिधानी,चांदपुरा के किसानों ने कहा कि  ब्लॉक के सभी गांवों में खेतों की मोटरों पर विजली विभाग छापेमारी कर रहे हैं।
किसानो ने  कहा कि जिस ट्यूबवैल पर सिक्योरिटी के हिसाब से ही उचित मोटर है उस पर ज्यादा लोड़ दिखाकर नजायज जुर्माना डाला जा रहा है।चलती मोटर जो अपनी क्षमता से अधिक का लोड शो करती ही करती है उसको आधार बनाकर किसानों पर नजायज जुर्माना डाल डाल कर किसान को आर्थिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है।यह छापेमारी सभी तरह के कानूनों का उल्लंघन करके की जा रही है।  किसानो को विजली विभाग कर्मचारियों द्वारा प्रताड़ित किया जाता है।उस पर जुर्माना लगाकर नोटिस भेजा जाता है।
मोटरों की ही तरह विभाग द्वारा गांवों में भी छापेमारी की जा  रही है और वो भी गैर कानूनी रूप से की जाती है।विभाग के कर्मचारी बिना पँचायत कीअनुमति के व घर के पुरूष सदस्य की अनुमति के घर में लगे कनेक्शन को काट जाते है। व फिर से लगाने को लेकर वही जबरन उगाही वाला फार्मूला अपनाया जाता है।बिजली विभाग की इन्ही गैरकानूनी कार्यवाहियों के चलते आज किसान सभा द्वारा निम्नलिखित मांगों को लेकर के एक दिन के सांकेतिक धरने के आयोजन किया जा रहा है।अगर विभाग द्वारा निम्न मांगों को लेकर कार्यवाही एक हफ्ते के अंदर नहीं कि गयी तो हफ्ते बाद 24 घण्टे का अनिश्चितकालीन धरना लगाया जाएगा।
मांगें 
1 गाँवों में घर के कनेक्शनों पर व खेत की मोटरों पर नाजायज़ छापेमारी बंद की जाए।  पिछले कुछ दिनों की छापेमारी के बाद लगाए गए जुर्मानों को खत्म किया जाए।
2 किसानों, मजदूरों से रिश्वत के रूप में जबरन उगराही बंद की जाए।
3 यदि खेत मोटर को चैक करना हो तो विभाग अपने खर्चे पर मोटर को बाहर निकलकर उसका लोड़ व क्षमता चैक करे।मशीनी नकली मीटर द्वारा चैकिंग बंद की जाए।
4 किसी भी खेत की मोटर पर व घर पर छापेमारी करनी हो तो कानूनी रूप से ग्राम पँचायत को व खेत व मकान मालिक को सूचित करके उनकी हाज़िरी में निरीक्षण किया जाए।
6 जिन किसानों के कईं कईं साल से लाखों रुपये ख़र्च करके भी बिनली कनेक्सन नहीं मिला उन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध करवाया जाए।
7 पिछेल 2-2 सालों से किसानों से लोड अपग्रेड के नाम पर पैसे भरवाए जा चुके है ब उक्त समय से ही उनके बडे लोड़ की बिल आ रहे हैं परंतु अभी तक भी बड़े लोड के अनुसार ट्रांसफॉर्मर नहीं मिला।तो उक्त किसानों का पिछला अधिक लोड का बिल वापिस किया जाए व जब तक ट्रांसफार्मर नहीं मिलता तब तक पुराने लोड़ के हिसाब से बिल निकाला जाए।
धरने में सिधानी से किसान प्रेम,रामपाल,धर्मवीर,जगविंदर, अमित,गुरचरण, बिंदर,अजय,हपय,मोहित व अन्य नें व तलवाड़ा से उत्तम,साधनवास से भजन,शेर सिंह,चांदपुरा से गुरदेव,पोला वअखिल भारतीय किसान सभा
जाखल तहसील कमेटी आदि मोजूद रहें।
क्या कहते है अधिकारी।
विजली विभाग के द्वारा नियमो  के अनुसार ही  कार्य किया जा रहा है।
कार्य वाही के समय भी मौके पर सभी को अवगत करवाया जाता है।
एस डीओ संजय सिंगला बिजली विभाग जाखल।
https://www.youtube.com/watch?v=FkLuefZL7QQ