Connect with us

Haryana

केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए 15 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किए गए हैं-सरदार मनजीत सिहं राय

पलवल,मुकेश बघेल राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार मनजीत सिहं राय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए 15 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को मिले इसे लेकर हरियाणा राज्य के प्रत्येक जिले का दौरा कर रहे है। श्री राय ने […]

Published

on

पलवल,मुकेश बघेल

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार मनजीत सिहं राय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए 15 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को मिले इसे लेकर हरियाणा राज्य के प्रत्येक जिले का दौरा कर रहे है। श्री राय ने बताया पलवल जिला में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने उनसे मुलाकात की और अपनी समस्याएं उनके समक्ष रखी। इसके बाद उन्होनें जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर अल्पसंख्यकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष जवाहर सिहं सौरात, पवन अग्रवाल, जयसिंह चौहान भी मौजूद थे।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार मनजीत सिहं राय ने नेशनल हाईवे नंबर दो पर स्थित विश्रााम गृह में प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास की नीती को लेकर काम कर रही है। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार द्वारा 15 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किया है। इस 15 सूत्रीय कार्यक्रम में समेकित बाल विकास सेवाएं के माध्यम से आंगनवाडियों में बच्चों को पोषाहार देने के साथ-साथ उनका टीकाकरण तथा हैल्थ चैकअप पर पूरा ध्यान दिया जाए। सरकार का लक्ष्य अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए प्री-मैट्रिक तथा पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृति योजना तथा शैक्षणिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाना है। राय ने कहा कि जिन क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग ज्यादा रहते हैं वहां पर स्किल अपगे्रडेशन के कार्यक्रम के लिए भी प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने चाहिए ताकि वे हुनरमंद बनकर अपनी आजिविका कमा सके।

उन्होंने कहा कि पलवल के गांव पिंगोड के अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने कब्रिस्तान की जमीन को लेकर अपनी ग्रीवेंस उनके सामने रखी। इस पर उन्होंने कहा कि उनके पास जो शिकायत आई है उस पर संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए है। उन्होंने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को सीधा मिले तथा लोगो में अधिक से अधिक जागरूकता उत्पन्न करना है। श्री राय ने बताया कि अल्पसंख्यक आयोग का सदस्य बनने के बाद हरियाणा,पंजाब,चंडीगढ और उत्तरप्रदेश के लगभग 95 जिलों का दायित्व उन्हें सौंपा गया है उन्होंनें अभी तक हरियाणा प्रदेश के अधिकतर जिलों का दौरा कर चुके है। आगामी नवम्बर माह तक सभी 95 जिलों का दौरा कर केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट पेश करेगें।

इससे पूर्व श्री राय ने लघु सचिवालय पलवल के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रत्येक विभाग द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए चलाई गई 15 सूत्रीय कार्यक्रम योजनाओं की समीक्षा की। श्री राय ने शिक्षा अधिकारी से अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी हांसिल की। नाबार्ड के अधिकारियों से अल्पसंख्यकों को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण पर चर्चा की और अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपायुक्त की अध्यक्षता में 13 सदस्यी समिति का गठन किया जाए।

बैठक में उपायुक्त मनीराम शर्मा, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र, नगराधीश श्रीमती आशिमा सागवान, पलपल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, हथीन के एसडीएम एस.के. चहल, होडल के एसडीएम गजेंद्र ङ्क्षसह, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी जिशान सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *