Connect with us

Gurugram

कोविड कंट्रोल रूम-1950 से हर रोज 1500 से अधिक लोगों से हो रहा है संपर्क।

Published

on

\गुरूग्राम, 10 सितंबर
कोविड-19 वैश्विक महामारी की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने अपना सूचना तंत्र पहले की अपेक्षा और अधिक मजबूत और सशक्त बना लिया है। जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कोविड कंट्रोल रूम फोन नंबर-1950 से रोजाना 1500 से अधिक लोगों से संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। इस प्रकार इस हैल्पलाइन नंबर के माध्यम से अब तक एक लाख से अधिक लोगों के कोरोना संबंधी संशयों को दूर किया जा चुका है।
इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला गुरूग्राम में कोविड संबंधी सूचनाओं को लेकर लघु सचिवालय के प्रथम तल पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिला प्रशासन की हैल्पलाइन-1950 तथा एंबुलेंस हैल्पलाइन नंबर-108 पर भी फोन काॅल रिसीव की जा रही है। इनके अलावा, इस कंट्रोल रूम के माध्यम से कोविड-19 संक्रमित मरीजों को रोजाना फोन करके उनकी कुशलक्षेम व मूलभूत जरूरतों के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है। इस कंट्रोल रूम के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के अलावा अस्पतालों में उपचाराधीन मरीजों की भी माॅनीटरिंग कर उनका फीडबैक लिया जाता है और उनकी अपेक्षा अनुरूप उन्हें सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में आने वाली सभी काॅल का तत्परता से जवाब देने के लिए अलग-अलग शिफटों में ड्यूटी लगाई गई है ताकि 24 घंटे लोगों की समस्याओं को सुना जा सके। लोगों के कोरोना संबंधी संशयों को दूर करने के लिए सैंटर में 46 आप्रेटर कार्यरत हैं।
अब तक कोविड काॅल सैंटर के माध्यम से एक लाख से अधिक लोगों के संशयों को   किया गया दूर। 
श्री खत्री ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड मरीजों की संख्या को देखते हुए विस्तृत कार्ययोजना के तहत काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के सूचना तंत्र को मजबूत करते हुए सोशल मीडिया प्लैटफाॅर्म का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा, जिला प्रशासन के ट्वीटर अकाउंट पर भी नियमित रूप से कोविड संबंधी आवश्यक जानकारी अपडेट की जाती है।
 श्री खत्री ने बताया कि  होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को बताया जा रहा है कि उन्हें होम आइसोलेशन के दौरान क्या-क्या सावधानी बरतनी है ताकि परिवार के अन्य सदस्य संक्रमित ना हो। उपायुक्त अमित खत्री का कहना है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौर में शुरूआत से ही लोगों की सहूलियत के लिए प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए हेल्पलाइन के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।
https://www.youtube.com/watch?v=psjY_Nnx5n0
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *