Connect with us

Haryana

खसरा का टीका लगाने से नरवाना में 14 बच्चों की बिगड़ी हालत

अस्पताल में किया दाखिल सत्यखबर, नरवाना (सन्दीप श्योरान) :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे खसरा व रूबैला टीकाकरण अभियान के तहत उस समय शहर में हड़कंप मच गया, जब स्कूली बच्चों की टीकाकरण के बाद हालत बिगडऩे लगी और जिन्हें आनन-फानन में नरवाना के नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाना […]

Published

on

अस्पताल में किया दाखिल

सत्यखबर, नरवाना (सन्दीप श्योरान) :- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे खसरा व रूबैला टीकाकरण अभियान के तहत उस समय शहर में हड़कंप मच गया, जब स्कूली बच्चों की टीकाकरण के बाद हालत बिगडऩे लगी और जिन्हें आनन-फानन में नरवाना के नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। गौरतलब है कि नरवाना क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में टीकाकरण अभियान के लिए दस टीमों का गठन किया गया है और इसी के तहत टीकाकरण अभियान जारी था। लेकिन जब सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सैंट मैरी पब्लिक स्कूल व शांति निकेतन स्कूल में टीकाकरण किया जा रहा था, तो अचानक देखते ही देखते बच्चों की हालत बिगडऩे लगी।

बच्चों की बिगड़ती हालत देखकर स्कूल स्टाफ व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया और उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। अस्पताल में भर्ती हुए बच्चों में सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विकास, हिमांशु, लवीश, ब्रजेश, संजय, नीतू, खुशी की हालत बिगडऩे लगी। इसके अतिरिक्त सैंट मैरी स्कूल के लक्ष्य, दक्ष, गौरी, शुभकरण, राजबीर, साहिल और शांति निकेतन के कृष्ण को अचानक घबराहट होने लगी और सिर में दर्द होने लगा। जिससे उनको प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उन्हें ग्लूकोज चढ़ाया गया। जब इस बारे में डॉक्टरों से पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता और घबराहट होने की वजह खाली पेट होना है। उन्होंने कहा कि खसरा का टीका बहुत आवश्यक होता है, इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

खसरा का टीका लगाने से एक-दो बच्चों को घबराहट हुई थी और उनको देखते ही अन्य बच्चों में भी घबराहट होने लगी। इस टीका का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता और यह जीवन के लिए आवश्यक भी है। जिन बच्चों की हालत बिगड़ी थी, उनको प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *