Connect with us

Haryana

गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कृतसंकल्प – भानीराम मंगला

सत्यखबर सफीदों (महाबीर मित्तल) – हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने नगर के जींद रोड़ स्थित श्री गौशाला का दौरा किया। इस अवसर पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य एडवोकेट विजयपाल सिंह, गौसेवा आयोग के सदस्य श्रवण गर्ग व कुलबीर खर्ब विशेष तौर पर मौजूद थे। गौशाला में पहुंचने पर गौशाला […]

Published

on

सत्यखबर सफीदों (महाबीर मित्तल) – हरियाणा गौसेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने नगर के जींद रोड़ स्थित श्री गौशाला का दौरा किया। इस अवसर पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य एडवोकेट विजयपाल सिंह, गौसेवा आयोग के सदस्य श्रवण गर्ग व कुलबीर खर्ब विशेष तौर पर मौजूद थे। गौशाला में पहुंचने पर गौशाला के अध्यक्ष शिवचरण कंसल ने अतिथियों का स्वागत किया।

अपने संबोधन में चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा सरकार व गौसेवा आयोग कृतसंकल्प है और इस दिशा में निरंतर कार्य करते हुए प्रदेश की गौशालाओं को हरसंभव मदद दी जा रही है। उन्होंने प्रदेश की गौशाला समितियों से आह्वान करते हुए कहा कि वह गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास करें। गौशालाओं में गौ उत्पाद तैयार करके उन्हे बाजार में विक्रय करें। जिससे गौशालाओं की आमदनी बढ़ेगी और गौउत्पदों का सदुपयोग भी हो सकेगा।

उन्होंने गौशालाओं में गाय की नस्ल सुधार पर भी विशेष तौर पर जोर देते हुए कहा कि गाय का धार्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है। गुणवत्ता के मामले में गाय के दूध, व गाय के दूध से बने उत्पादों का कोई मुकाबला नहीं हैं। गौमूत्र में पोटेशियम, सोडियम, नाइट्रोजन, फास्फेट, यूरिया, यूरिक एसिड और दूध देते समय हुए गौमूत्र में लेक्टोज आदि की अधिक मात्रा चिकित्सीय दृष्टि से लाभकारी है।

इस मौके पर भानी राम मंगला व श्रवण गर्ग ने श्री गौशाला सफीदों मंडी व श्री हटकेश्वर गौशाला समिति को आयोग की ओर से सहायता राशी के ड्राफ्ट भी भेंट किए। इस अवसर पर मुख्य रूप से गौशाला सचिव सतीश मंगला, कोषाध्यक्ष पवन सिंगला, अग्रवाल वैश्य समाज के अध्यक्ष प्रवीन मित्तल, सोनी राम गर्ग, कैलाश चंद गुप्ता, पार्षद अखिल गुप्ता, ललित मित्तल, हिमलेश जैन व बलवंत पांचाल सहित काफी तादाद में लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *