Connect with us

Haryana

जागरण में कन्या भ्रूण हत्या न करने व बेटी को पढ़ाने की दिलाई शपथ

सत्यखबर जींद ( इन्द्रजीत शर्मा ) – बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी को कोख में ही मरवाओगे तो रिश्ते कहां से लाओगे के उद्देश्य को लेकर न्यू कृष्णा कालोनी की तरफ से नवरात्रि पर्व पर मां भवगती मंदिर में मां भवगती जागरण आयोजित किया गया। जागरण में मुख्यअतिथि के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की […]

Published

on

सत्यखबर जींद ( इन्द्रजीत शर्मा ) – बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी को कोख में ही मरवाओगे तो रिश्ते कहां से लाओगे के उद्देश्य को लेकर न्यू कृष्णा कालोनी की तरफ से नवरात्रि पर्व पर मां भवगती मंदिर में मां भवगती जागरण आयोजित किया गया। जागरण में मुख्यअतिथि के तौर पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने शिरकत की जबकि समाजसेवी राकेश ग्रोवर ने अध्यक्षता की।

जागरण के दौरान श्रद्धालुओं को कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ दिलाई गई और साथ ही उन्हें संकल्प भी दिलाया गया कि वो बेटियों को खूब पढ़ाएंगे और बेटा और बेटी में कोई फर्क नहीं समझेंगे। जागरण की शुरूआत मां भगवती की ज्योत प्रज्जवलित कर के की गई। फिर कलाकारों ने अपने भक्तिपूर्ण गीतों की प्रस्तुति देकर माहौल को भक्तिमय बना दिया। इस दौरान मां भगवती की भेटों पर श्रद्धालु झूमने पर भी मजबूर हुए। डा. राजेश भोला ने कहा कि जागरण में पहुंचे श्रद्धालुओं को कन्या भ्रूण हत्या न करने तथा अधिक से अधिक पढ़ाई करवाने का संकल्प दिलाया गया है। इसके साथ ही सामाजिक बुराइयों को दूर करने का भी आह्वान किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस कन्या को हम मां के तौर पर पूजते हैं अगर उसी कन्या को हम गर्भ में मरवाते रहेंगें तो एक दिन ऐसा आएगा जब इस सृष्टि से कन्या का वर्चस्व ही खत्म हो जाएगा।

ऐसे में अगर अभी से लोगों की सोच को नहीं बदला गया तो प्रदेश के अलावा देश के लिए कन्या भ्रूण हत्या एक विकट समस्या बन जाएगी। इसीलिए हमें कन्या के वर्चस्व को हर हाल में बचाना होगा। समाजसेवी राकेश ग्रोवर ने कहा कि जागरण में बेटी बचाने के साथ-साथ बेटी पढ़ाओ का भी आह्वान किया गया साथ ही दहेज न लेने व न देने की शपथ भी दिलाई गई। जागरण के बाद भंडारे का भी आयोजन किया। जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। जागरण में शमशेर सिंह नम्बरदार, सुरेंद्र सिंह, पाला, अशोक, कुलबीर बैनीवाल, बलराज ढांडा, मुनेश कुमारी, सुमन देवी, राकेश, गीता, नीलम, सरूप, दीपक आदि मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *