Connect with us

NATIONAL

जानिए 2021 के आम बजट में डिजिटल लेन-देन में क्या बदलाव किये गए

Published

on

सत्यखबर

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की घोषणा की गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए घोषणा की, कि डिजिटल लेनदेन में अब लोगों को अधिक छूट और लाभ मिलेगा।

गौरवशाली भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार करना होगा: अकबर खान

वित्त मंत्री का कहना है कि ‘डिजिटल लेनदेन को अधिक बढ़ावा देने के लिए हम 1,500 करोड़ रुपये की योजना का प्रस्ताव रख रहे हैं। जिससे डिजिटल लेनदेन को वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाएगा।’ कोरोना काल में डिजिटल लेनदेन का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। अब केवल बड़े स्टोर याए शोरूम ही नहीं बल्कि फुटपाथ विक्रेता भी डिजिटल लेनदेन का इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार की घोषणा के मुताबिक डिजिटल लेनदेन करने वाले विक्रेताओं को 50 से 100 रुपये तक के कैशबैक का लाभ मिलेगा। लेकिन इसके लिए कम से कम एक रुपये का लेनदेन जरूरी है।

फुटपाथ विक्रेता भी डिजिटल लेनदेन पर प्रतिमाह 100 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल लेनदेन के प्रति फुटपाथ विक्रेताओं को जागरूक करने के लिए डिजिटल विशेष अभियान की भी शुरुआत की गई है। डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले यूजर्स 1200 रुपये सलाना तक का कैशबैक प्राप्त कर सकेंगे।

स्मार्टफोन  हुआ महंगा

जहां बजट 2021 में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की बात कही गई, वहीं स्मार्टफोन की कीमतों में भी इजाफा करने की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि स्मार्टफोन पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 2.5 फीसदी बढ़ा दिया गया है और नई कस्टम ड्यूटी 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी। जिसके बाद विदेश से भारत में आयतित होने वाले स्मार्टफोन की कीमत में इजाफा होगा।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: किसानों को 75 सौ करोड़ की MSP, पढ़ें MODI सरकार के इस बजट में किसानों को क्या-क्या मिला ? – Satya khabar india | Hindi News | न्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *