Connect with us

Delhi

नींबू के छिलके के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, इस तरह करें इनका इस्तेमाल

Published

on

सत्यखबर

गर्मी के मौसम में नींबू का प्रयोग हम खूब करते हैं. आम तौर पर इसके पल्पर और जूस का ही प्रयोग किया जाता है और इसके बचे छिलके को हम फेंक देते हैं लेकिन हेल्थ लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके छिलके में भी कई गुण मौजूद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में बायोएक्टिव कॉम्पोेनेन्ट्से पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी तत्वन हैं. नींबू के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी तो होता ही है इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशशियम भी पाये जाते हैं. यही नहीं, इसमें डी लिमोनेन कॉम्पोएनेंट जो इसकी खुशबू का कारण होता है यह हेल्थश को काफी प्रभावित करता है.

ये भी पढ़े… राकेश टिकैत ने कहा- किसान आंदोलन की जीत होगी, क्योंकि ये वैचारिक क्रांति है..

नींबू के छिलके के फायदे

1.दांतों को बीमारियों से बचाता है

नींबू के छिलके में कई ऐसे एंटीबैक्टी रियल तत्वा पाए जाते हैं जो दांतों में होने वाले कैविटी और गम इनफेक्शैन को दूर करते हैं. एक शोध में पाया गया कि नींबू के छिलके में पावरफुल एंटी बैक्टीयरियल कॉम्पोेनेन्ट्स पाए जाते हैं जो उन बैक्टीयरिया को मारने में सक्षम हैं जो ओरल डिजीज का कारण होते हैं.

2.एंटीऑक्सीेडेंट गुणों से भरपूर

नींबू की तरह ही इसके छिलके में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सी डेंट गुण पाए जाते हैं. यह एक प्लां ट कॉम्पोलनेंट होता है जो शरीर में होने वाले फ्री रैडिकल्सॉ से सेल्युहलर डैमेज को बचाता है. इसमें विटामिन सी और डी लाइमोनेन जैसे एंटीऑक्सी डेंट्स कई अन्य डिजीज जैसे हार्ट डिजीज से भी हमें सुरक्षा देती है. यही नहीं ये हमारी स्किन पर एजिंग प्रक्रिया को स्लोज करती है. नींबू के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डिटॉक्सीफाई कर त्वचा की सेहत का ख्याल रखते हैं. झुर्रियों, एक्ने, पिग्मेंटेशन और गहरे निशानों से बचाने में नींबू के छिलके काफी फायदेमंद होते हैं.

3.इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

नींबू के छिलके का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. अगर इसका प्रयोग भोजन में किया जाए तो सिजनल फ्लू, खांसी, सर्दी आदि से बचा जा सकता है. शोध में पाया गया कि अगर प्रतिदिन एक से दो ग्राम विटामिन सी का सेवन किया जाए तो कॉमन कोल्डि होने की संभावना 8 प्रतिशत तक घट जाती है.

4.हार्ट के लिए अच्छा

कुछ शोधों में पाया गया कि इसके सेवन से हार्ट हेल्दीध रखा जा सकता है. इसमें मौजूद डी लिमोनेन ब्लेड शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉ ल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्ट्रॉकल को बढ़ाने में मदद करता है. जिस वजह से हार्ट बेहतर तरीके से काम कर पाता है.

5.अन्यक उपयोग

-इसे वाइट विनेगर के साथ डालकर आप ऑल परपस क्लीानर की तरह प्रयोग कर सकते हैं.

-अगर फ्रिज में स्मेील हो गई हो तो इसे आप डोर में रखें, स्मेमल गायब हो जाएगी.

-केटली साफ करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. केटली में पानी और नींबू का छिलका मिलाकर कुछ देर उबालना होगा.

-नींबू के छिलके को आप चीनी, ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर बॉडी स्क्र बर की तरह भी यूज कर सकते हैं.

-नींबू के छिलके का पाउडर, राइस पाउडर और ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर अप्लादई करें. यह स्किन को क्ली न करेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *