Connect with us

Haryana

नूंह उपायुक्त ने किया खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

सत्यखबर, नूंह मेवात (ऐ के बघेल) – उपायुक्त अशोक शर्मा ने आज जिला में खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ सिविल हस्पताल नूंह से किया। अभियान के तहत अगले 6 सप्ताह के दौरान जिला में 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के 4 लाख 57 हजार 862 बच्चों को खसरा-रूबैला बीमारियों से बचाव के […]

Published

on

सत्यखबर, नूंह मेवात (ऐ के बघेल) – उपायुक्त अशोक शर्मा ने आज जिला में खसरा-रूबैला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ सिविल हस्पताल नूंह से किया। अभियान के तहत अगले 6 सप्ताह के दौरान जिला में 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के 4 लाख 57 हजार 862 बच्चों को खसरा-रूबैला बीमारियों से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह टीका 1500 से 2000 रुपए का है लेकिन सरकार द्वारा नि:शुल्क लगया जा रहा है। लगभग 75 करोड़ रुपए के टीके मेवात क्षेत्र में तथा 1100 से 1200 करोड़ रुपए पूरे हरियाणा में खर्चा टीकाकरण पर आएगा। उपायुक्त ने सभी गैर सरकारी संगठनों व धार्मिक सस्थाओं, धर्म गुरुओं को इस अभियान को सफल बनाने के लिए इस अभियान से जुडकर जन आंदोलन के रुप में लेकर ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लाभांवित करें। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे बिना डरे यह टीका लगवाएं तथा अपने आस-पड़ोस में रहने वाले अन्य बच्चों को भी इसके बारे में बताएं।

उन्होंने बताया कि एमआर (मिजल-रूबैला) का टीका डब्ल्यूएचओ से प्रमाणित है और दोनों रोगों के वायरस को खत्म करता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व चिकित्सकों को निर्देश दिए कि वे जिला के हर बच्चे को इस अभियान के तहत कवर करें ताकि इन रोगों के वायरस जिंदा न रहे सकें। सभी सरकारी व निजी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों के साथ-साथ दूरदराज के सभी इलाकों को इसके तहत कवर किया जाए और लक्ष्य से भी आगे बढ़कर हर प्रत्येक बच्चे को ये इंजेक्शन लगाया जाए। उन्होंने आमजन व अभिभावकों से भी आह्वान किया कि वे अपने बच्चों की भलाई के लिए उन्हें ये टीके जरूर लगवाएं। जो बच्चा किसी कारणवश अपने स्कूल में टीका न लगवा सके उसे नागरिक अस्पताल में ले जाकर टीका लगवाया जा सकता है। यह टीका सभी बच्चों को निशुल्क लगाया जाएगा।

मदरसा घासेड़ा से मौलाना शेर मौ.ने उपायुक्त को आश्वत किया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारा हर प्रकार का सहयोग मिलता रहेगा। उन्होनें कहा कि इस मुल्क से खसरा, रुबेला जैसी बिमारियों को जड़ से मिटाने के लिए हम सदैव तत्पर रहेगें। इसी कड़ी में बड़ा मदरसा नूंह से मुफ्ती जहीद हुसैन तासमी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सेहत है तो सब कुछ है। हर धर्म और मजहब की पालना स्वास्थ शरीर के कारण संभव हो पाता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभियान के दौरान गलत फहमियां ना फैलाए बल्कि इस अभियान का हिस्सा बनकर अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल करें।

2 Comments

2 Comments

  1. Pingback: ruger p89

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *