Connect with us

Haryana

नूंह मेवात में हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक

14 शिकायतों को मौके पर सुना, 8 का किया मौके पर निपटान सत्यखबर, नूंह मेवात (ऐ के बघेल) – लघु सचिवालय के सभागार में आज जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) बनवारी लाल ने की। उन्होंने एजेंडे में शामिल 14 शिकायतों […]

Published

on

14 शिकायतों को मौके पर सुना, 8 का किया मौके पर निपटान

सत्यखबर, नूंह मेवात (ऐ के बघेल) – लघु सचिवालय के सभागार में आज जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) बनवारी लाल ने की। उन्होंने एजेंडे में शामिल 14 शिकायतों को मौके पर सुना तथा 8 शिकायतों का मौके पर निपटान किया और 6 शिकायतों में कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे इन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए इनका त्तत्परर्ता से समाधान करें तथा की गई कार्यावाही की रिपोर्ट अगली बैठक मे प्रस्तुत करें। उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए कि वो आने वाली शिकायतों को हल्लपनामा पर ले और अगर कोई शिकायत झुठी पाई जाती है तो शिकायत कर्ता के खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए। इस मौके पर मुख्य रुप से सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, नूंह के विधायक जाकिर हुसैन, उपायुक्त अशोक शर्मा, पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन उपस्थित रहें।

उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य है कि जो भी शिकायत एजेंडे में शामिल की गई है, उनका मौके पर निवारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत लंबित न रहें और शिकायत कर्ता को प्राथमिकता के आधार पर न्याय मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें जो शिकायत संबंधी जांच सौंपी जाए उसकी पूर्ण रुप से निष्पक्ष जांच करें और स्वयं मौके पर जा कर उसे चैक करें और शिकायतों के निपटारा लंबित न करके प्राथिमकता के आधार पर करें। उन्होंने कमेटी के सभी सदस्यों से अपील की वे इस बैठक में अपनी रुची दिखाए क्योकि सरकार ने आपको इस बैठक का सदस्य बनाया है। इसलिए बैठक की गरिमा को समझते हुए और इलाके की सम्मयाओं को समाधान के लिए वे अपनी जिम्मेवारी समझते हुए बैठक में हाजिर होना सुनिश्चत करें।

बैठक में ईश्वर पुत्र ओम प्रकाश निवास पुन्हाना की शिकायत थी उसके गोदाम का ताला तोडकर 50 इनवेटर व बैटरी चोरी हुई थी। शिकायत में पुलिस ने चोर को पकड़ कर माल की रिकवरी कर ली है और जल्द ही शिकायत कर्ता को सामान दे दिया जाएगा। इसी प्रकार अगली शिकायत अताउर रहमान की शिकायत थी कि उसके पिता की नृशंस हत्या हुई थी। शिकायत कर्ता का कहाना है कि हत्या से अगले दिन उन्हें रजिस्ट्ररी करानी थी जिसके लिए उसने तीन लाख रुपए का इन्तजाम कर रखा था। इस मामले में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले की वह स्वयं जांच कर रही है, जल्द ही समाधान किया जाएगा। इस कड़ी में अगली शिकायत मौ. हासिम निवासी डोन्डल की शिकायत डीडीपीओ से संबंधित थी। जिसमें डीडीपीओ ने बताया कि एफ.एस.एल की रिपोर्ट अभी तक नही आई है, जिस पर मंत्री ने शिकायत को पेंडिग रखने के आदेश दिए है। अगली शिकायत गोपाल प्रधान की शिकायत थी कि उसके द्वारा सीएमओ को एक लाख 50 हजार रुपए दिए गए थे। जांच अधिकारी एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार ने बताया कि शिकायत कर्ता का लाई डिटेक्टिव टैस्ट होगा जो पुलिस विभाग द्वारा कराया जाएगा। मंत्री ने टैस्ट के लिए पुलिस अधीक्षक को आदेश दिए है।

पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि जिला नूंह लिए लगभग 40 करोड़ के विकास कार्य जनस्वास्थ्य विभाग की और कराए जाने है जिसके लिए 19 करोड़ रुपए का बजट अलॉट हो चुका है। उन्होंने बताया कि लगभग 464.20 लाख रुपए की लागत से पुन्हाना के बचे हुए क्षेत्रों में शिविर पाईप लाईन का कार्य होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुन्हाना क्षेत्र के गांव बिसरु आदि के लिए 450.74 लाख रुपए की लागात से पानी पाईप लाईन को दुरुस्त करने के लिए 490 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके है। उन्होंने बताया कि फिरोजपुर-झिरका और नगीना खंड के गांव में 210900 लाख रुपए तथा फिरोजपुर-झिरका में पीने के पानी के लिए रैवीवैल योजना पर 5210 लाख रुपए खर्च किए जाएगें। उन्होने बताया कि फिरोजपुर-झिरका में शिवरेज के लिए 970 लाख रुपए तथा साकरस गांव में शिवरेज पर 1364 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि तावडू़ में सिवरेज के लिए 1060 लाख रुपए नगीना, फिरोजपुर-झिरका और पुन्हाना के 50 गांवों में जलापूर्ति पर 889 लाख रुपए खर्च किए जाएगें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *