Connect with us

Haryana

पंजीकरण फॉर्म पर ग्राम पंचायत सचिवों द्वारा हस्ताक्षर न करने पर मजदूरों ने किया प्रदर्शन, डीसी के नाम सौंपा ज्ञापन

मजदूरों की चेतावनी: जल्द से जल्द नहीं होता है समस्याओं का समाधान तो देंगे धरना सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) पंजीकरण फॉर्म पर ग्राम पंचायत सचिवों द्वारा हस्ताक्षर न करने पर भवन निर्माण मजदूर कामगार यूनियन द्वारा प्रदर्शन कर नायब तहसीलदार के माध्यम से डीसी को सौंपा ज्ञापन। सचिवों द्वारा पंजीकरण फॉर्म पर हस्ताक्षर न […]

Published

on

मजदूरों की चेतावनी: जल्द से जल्द नहीं होता है समस्याओं का समाधान तो देंगे धरना
सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा)

पंजीकरण फॉर्म पर ग्राम पंचायत सचिवों द्वारा हस्ताक्षर न करने पर भवन निर्माण मजदूर कामगार यूनियन द्वारा प्रदर्शन कर नायब तहसीलदार के माध्यम से डीसी को सौंपा ज्ञापन। सचिवों द्वारा पंजीकरण फॉर्म पर हस्ताक्षर न करने के चलते बृहस्पतिवार को भवन निर्माण मजदूर कामगार यूनियन ब्लॉक प्रधान पुरूषोत्तम गोठवाल की अध्यक्षता में कस्बे के विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन करते हुए उपतहसील पहुंची तथा ग्राम पंचायत सचिवों के खिलाफ नायब तहसीलदार के माध्यम से डीसी के नाम ज्ञापन सौंपा। रोष-प्रदर्शन में क्षेत्र के विभिन्न गांवों से मजदूरों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर ब्लॉक कोषाध्यक्ष राजवीर गोठवाल ने बताया कि श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा भवन निर्माण कार्य हेतु मजदूरों के पंजीकरण व नवीनीकरण के लिए पंजीकरण फॉर्म जारी किए थे, जिन पर हस्ताक्षर करने के लिए ग्राम पंचायत सचिवों को मनोनित किया गया था, परंतु सचिवों ने हस्ताक्षर करने से साफ मना कर दिया। जिसके चलते मजदूरों के पंजीकरण व नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि गत मार्च माह की 25 तारिख को कनीना में मजदूर जागरूकता सम्मेलन किया गया था, जहां श्रम कल्याण बोर्ड के पदाधिकारियों द्वारा मजदूरों को मिलने वाली सुविधाओं से अवगत करवाया था परंतु किसी भी मजदूर के खाते में पैसा नहीं डाला गया। जिससे मजदूर लाभदायक सुविधाओं से वंचित होते जा रहे हैं।

इस मौके पर उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर मजदूरों में पंजीकरण के लिए कैंप लगाए जाने, क्षेत्र के मजदूरों के लिए लेबर शेड बनाने, मजदूरों की चिकित्सा की उचित व्यवस्था तथा महेंद्रगढ़ जिला में श्रम कल्याण बोर्ड के निर्देशक सहायक सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति आदि मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है। अगर जल्द से जल्द उनकी इस समस्या का समाधान व मांगों को पूरा नहीं किया जाता है तो मजदूरों को धरना देने को मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि मजदूरों की इन्हीं मांगों व समस्याओं को लेकर 5 सितंबर को दिल्ली में रैली का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अधिक से अधिक संख्या में मजदूर भाग लेंगे। इस अवसर पर राज्य कमेटी से रामेहर, जिला कमेटी से शिव कुमार सेहलंग, सीटू नेता रोहताश गोठवाल, ब्लॉक सचिव प्रभुराम, महिपाल जड़वा, कृष्ण श्यामपुरा, जगदीश सुरेहती, दिनेश नांवा, निर्मल सतनाली, नरेश आदि सहित सैकड़ों की संख्या में मजदूर उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *