Connect with us

Assandh

प्रदेश सरकार द्वारा करवाएं जा रहे है समान विकास कार्य, अब विकास करवाने के लिए बिचौलिए की जरूरत नहीं – बख्शीश सिंह

सत्यखबर असंध (रोहताश वर्मा) – असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपए एवं गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 105 रुपए की बढ़ोत्तरी […]

Published

on

सत्यखबर असंध (रोहताश वर्मा) – असंध के विधायक बख्शीश सिंह विर्क ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपए एवं गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 105 रुपए की बढ़ोत्तरी करके किसानों को लाभ पहुंचाया है। प्रदेश सरकार द्वारा मैरिट पर रोजगार दिया जा रहा है, जिस पर प्रचार कम होने की वजह से विपक्षी यह आरोप लगाते हैं कि वर्तमान सरकार द्वारा कम रोजगार दिया गया है, जबकि वास्तविकता यह है कि पूर्ववर्ती सरकारों में नौकरी हेतू सौदेबाजी होती थी तथा भ्रष्टाचार का बोलबाला था। वर्तमान सरकार द्वारा योग्यता के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं तथा युवाओं का रूझान पढ़ाई की ओर बढ़ा है। सरकार द्वारा पिछड़ी जातियों के कल्याण के लिए बोर्ड बनाया गया है, इसके अतिरिक्त शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक विद्यालय अपग्रेड किए गए हैं।

असंध स्थित अपने निवास पर लोगों से बातचीत कर रहे थे। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में प्रदेश की जनता के सम्मुख जन विश्वास रैलियों के माध्यम से 4 वर्ष का हिसाब-किताब पहुंचाया जाए। इसके लिए 30 अक्तूबर को कुंजपुरा में आयोजित जिला स्तरीय जन संदेश रैली में जिले के सभी विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र के विकास कार्यो का ब्योरा दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक 26 हजार युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवाई है तथा अन्य 24 हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है, जिसे शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। सक्षम हरियाणा योजना के तहत 35 हजार युवाओं को 100 घंटे के कार्य के बदले शिक्षा के हिसाब से 9 हजार रुपए एवं साढ़े 7 हजार रुपए मानदेय दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा करोड़ों रुपए की राशि श्रमिकों को प्रदान की है। महिलाओं को सिलाई मशीनें दी गई हैं। श्रमिक की बेटी की शादी पर मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 51 हजार रुपए का कन्यादान तथा शादी के प्रबंधों के लिए 50 हजार रुपए के अतिरिक्त सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है। इस योजना में बिचौलियों को समाप्त करते हुए इसे ऑनलाईन किया गया है तथा योजना का लाभ लाभार्थियों के सीधे खाते में डाला जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *