Connect with us

Haryana

फरीदाबाद, मेवात और पलवल में साइकिल यात्रा लेकर पहुंचेे डा. अशोक तंवर को मिला अभूतपूर्व जनसमर्थन

हथीन (पलवल) मुकेश हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल में मस्जिद यात्रा तथा बीजेपी नेताओ की जुमलेबाजी पर कटाक्ष करते हुए शेर अर्ज किया कि हैरान हूं मैं तुमको मस्जिद में देखकर, ऐसा क्या हुआ कि तुमको खुदा याद आ गया। जाति-धर्म और […]

Published

on

हथीन (पलवल) मुकेश
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल में मस्जिद यात्रा तथा बीजेपी नेताओ की जुमलेबाजी पर कटाक्ष करते हुए शेर अर्ज किया कि हैरान हूं मैं तुमको मस्जिद में देखकर, ऐसा क्या हुआ कि तुमको खुदा याद आ गया। जाति-धर्म और नफरत की राजनीति करने वालों का चुनाव के समय ह्रदय परिवर्तन होना देश में कांग्रेस के बढ़ते ग्राफ को साबित कर रहा है। डा. अशोक तंवर रविवार को हथीन में आयोजित हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ रैली को संबोधित कर रहे थे। फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में बीते बुधवार से जारी हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ साइकिल यात्रा के पांचवे चरण के समापन के अवसर पर आयोजित रैली में 40 मिनट से अधिक के  संबोधन में तंवर ने केंद्र और हरियाणा की बीजेपी सरकार पर सीधे हमले किए और एसवाईएल के मामले में सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद इनेलो को राजनीति करने के लिए आगे कर केंद्र की मोदी सरकार अपनी जिम्मेवारी से बच रही है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी और स्व. राजीव गांधी हरियाणा को उसके हक का पानी देना चाहते थे। उन्होंने केंद्र और हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर वायदा करते हुए कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस एसवाईएल में पानी लेकर आएगी ताकि दक्षिण हरियाणा के पलवल, मेवात, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, झज्जर और भिवानी को उसका हक मिल सके। इतना ही नहीं हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने पर तंवर ने दोबारा बीपीएल सर्वेक्षण कराने तथा पुरानी सूची को दुरुस्त करने की घोषणा भी की।
पिछले पांच दिन से फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में जारी हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ साइकिल यात्रा के अंतिम दिन अशोक तंवर गुरूग्राम लोकसभा क्षेत्र के मेवात जिले में भी पहुंचे। अशोक तंवर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ साइकिलों के लंबे काफिले के साथ रविवार की सुबह होडल से अपना कार्यक्रम शुरू किया। गांव सोंध, नांगल जाट, बहीन, कोट, उटावड़, उटावड़ मोड़, रूपड़ाका, मालपुरी, पाचनका आदि बड़े गांवों से होते तंवर हथीन अनाज मंडी पहुंचे। साइकिल यात्रा के स्वागत में सभी गांवों में बड़ी संख्या में लोग उमड़े। पीढ़ी दर पीढ़ी कांग्रेसी परिवारों के बुजुर्गो ने हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष को आशीर्वाद दिया और भाजपा सरकार को उखाडऩे की लड़ाई को दोगुने हौंसले व मजबूती से लडऩे की दुआए दी। यात्रा में शामिल साइकिल सवारों के लिए मेवात जिला में दूध, शिकंजी, लस्सी आदि का इंतजाम भी किया गया था। इस दौरान पीर-फकीरों की मजारों व मंदिरों में भी अशोक तंवर ने माथा टेका।
डा. अशोक तंवर ने हथीन से चण्डीगढ़ तक परिवहन विभाग की बस सेवा बंद करने पर खट्टर सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब चण्डीगढ़ में किसी का काम नहीं होता तो लोग बस में बैठ कर क्यों जाएंगे। पलवल जिला में सडकों की बदहाली, चरमराई बिजली-पानी की आपूर्ति, शिक्षा, चिकित्सा सेवाओं की बदहाली को मोदी-खट्टर सरकार का कहर बताया। उन्होंने कहा कि मेवात, पलवल, फरीदाबाद के साथ बीजेपी की केंद्र और हरियाणा सरकार सौतेला बर्ताव कर रही है। रेवाड़ी में सीबीएसई टापर छात्रा के साथ गैंगरेप की घटना को लेकर राज्य में जंगलराज और बीजेपी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को भी तंवर ने विफल करार दिया। उन्होंने पीडि़ता को इंसाफ दिलाने के लिए निकाले गए कांग्रेस नेत्री वंदना पोपली के कैंडल मार्च की सराहना करते हुए कहा कि वे खुद भी इस रैली के बाद सीधे पीडि़ता से मिलने जाएंगे।
होडल से हथीन के बीच हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष का जगह-जगह फूल-मालाओं, ढोल नगाड़ों, पगड़ी बांध कर  स्वागत किया गया। यात्रा को मार्ग में मिले अभूतपूर्व जनसमर्थन के चलते पूर्व सांसद अशोक तंवर रैली के लिए निर्धारित 11 बजे के समय से दो घण्टा देरी से पहुंचे। फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा को भी अच्छे दिनों की तर्ज पर बीजेपी का जुमला करार देते हुए अशोक तंवर ने राफेल डील में अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए पीएम मोदी की भूमिका पर सवाल उठ रहे। हरियाणा के पानीपत में 30 सितंबर को राफेल पोल खोल राज्य स्तरीय रैली आयोजित होगी। बीते विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में कांग्रेस की पहली राज्य स्तरीय रैली है और अगले चुनावों की तैयारी करने वालों के लिए यह रैली टेस्टिंग के समान होगी। उन्होंने कहा कि इस रैली की तैयारी को लेकर 20 सितंबर को चण्डीगढ़ में पार्टी के राज्य मुख्यालय में बैठक रखी गई है इसी दिन हरियाणा में कांग्रेस के शक्तिएप की शुरुआत भी होगी। वहीं साइकिल यात्रा के छठे चरण की घोषणा करते हुए तंवर ने कहा कि अगली यात्रा जींद जिले से शुरू होगी। इस चरण की घोषणा पानीपत में होने वाली पोल-खोल रैली के बाद होगी।
हथीन में आयोजित हरियाणा बचाओ-परिवर्तन लाओ रैली का फेसबुक पर लाइव प्रसारण हुआ। खचाखच भरे अनाज मंडी के शेड में लोगों की सुविधा के लिए एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई थी। रैली के दौरान फरीदाबाद व पलवल जिला में कांग्रेस से जुड़े पुराने परिवारों  के प्रतिनिधि व इलाके की सरदारी भी हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष को सुनने पहुंची। रैली में अधिकतर वक्ताओं ने डा. अशोक तंवर को भावी मुख्यमंत्री बताया। पलवल जिला की प्रभारी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष राधा नरूला ने तो कहा कि उन्होंने पहली बार हरियाणा में कांग्रेस का इतना संघर्षशील व मेहनती अध्यक्ष देखा है। रैली के दौरान अनेक बार लोगों ने हाथ उठाकर केंद्र और हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाने का भरोसा दिलाया। वहीं विभिन्न बिरादरियों व इलाके की सरदारी की ओर से अशोक तंवर को पगड़ी, स्मृति चिन्ह व बड़ी माला से सम्मानित किया गया।
यात्रा के दौरान पूर्व मंत्री बिजेंद्र कादियान, पूर्व विधायक आनंद कौशिक, राधे श्याम शर्मा, ज्ञान चंद आहूजा, अख्तर हुसैन, मोहम्मद बिलाल, यशपाल नागर, प्रदीप जैलदार,मनमोहन भड़ाना, राकेश भड़ाना, रोहित दलाल जुलाना, नेत्रपाल अधाना, इंद्र दलाल, राजीव लांबा, रेणू चौहान, विकास चौधरी, नरेश गोदारा, सुमित गौड़, कुलदीप सोनी, सत्यवीर डागर, संदीप चौधरी, राजकुमार तेवतिया, पवन खरखौदा, बार एसोसिएशन झज्जर के प्रधान कृष्ण कादियान, जिला परिषद झज्जर के पूर्व वाइस चेयरमैन राजेश जून, प्रो. कुलताज सिंह, सतीश बंधू, महाबीर अर्जुन कटारिया, देवेंद्र सिंह तथा महिला कांग्रेस , युवा कांग्रेस, एनएसयूआई व सेवादल तथा प्रदेश कांग्रेस के विभिन्न प्रकोष्ठों एवं विभागों के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
——
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *