Connect with us

Haryana

बच्चों को सक्षम बनाने में अध्यापकों की भूमिका अहम – मनदीप कुमार

सत्यखबर सफीदों (महाबीर मित्तल) – नगर के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में मंगलवार को एसडीएम मनदीप कुमार ने ब्लाक सफीदो के सभी स्कूलों के मुख्य अध्यापकों व प्रधानाचार्यों की मीटिंग ली। एसडीएम ने मुख्य अध्यापकों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को समय-समय पर चैक करें। अध्यापक यह भी नजर रखें कि […]

Published

on

सत्यखबर सफीदों (महाबीर मित्तल) – नगर के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल में मंगलवार को एसडीएम मनदीप कुमार ने ब्लाक सफीदो के सभी स्कूलों के मुख्य अध्यापकों व प्रधानाचार्यों की मीटिंग ली। एसडीएम ने मुख्य अध्यापकों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को समय-समय पर चैक करें। अध्यापक यह भी नजर रखें कि बच्चे को जो काम घर पर करने के लिए दिया था वह किया भी है या नहीं।

अगर किया नहीं है तो क्यों नहीं किया, इन कारणों को भी जानने का प्रयास करें ताकि बच्चों को पढ़ाई को आगे ले जाया जा सके। उन्होंने बच्चों को सक्षम बनाने पर बल देते हुए कहा कि यह सर्वविदित है कि बच्चों के भविष्य व जीवन को संवारने में शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। बच्चों की सफलता के लिए अध्यापक उनका ज्ञान, कौशल के स्तर व विश्वास को बढ़ाते है तथा बच्चों के जीवन को सही आकार में ढ़ालते है।

निष्ठावान शिक्षक की जिम्मेदारी है कि वह विद्यार्थीयों के जीवन को सही आकार देने के लिए भरकम प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने व बच्चों को सुविधाएं देने के लिए अनेकों योजनाएं लागू कर रखी हैं। इस मौके पर ब्लाक शिक्षा अधिकारी प्रेम कुमार बंसल विशेष रूप से मौजूद थे।