Connect with us

Haryana

बाल विकास के बच्चों ने किया शैक्षणिक भ्रमण : देशवाल

सत्यखबर पिल्लूखेड़ा ( संजय जिंदल ) – बाल विकास वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धड़ौली के बच्चों के एक दल ने चार दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के दौरान अमृतसर, वाघा बॉर्डर, ब्यास, भाखड़ा बांध, चंढीगढ़ तथा कुरुक्षेत्र के कई महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण किया। विद्यालय के प्रबंधक कश्मीर देशवाल ने बताया कि इस भ्रमण के दौरान बच्चों ने […]

Published

on

सत्यखबर पिल्लूखेड़ा ( संजय जिंदल ) – बाल विकास वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धड़ौली के बच्चों के एक दल ने चार दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के दौरान अमृतसर, वाघा बॉर्डर, ब्यास, भाखड़ा बांध, चंढीगढ़ तथा कुरुक्षेत्र के कई महत्वपूर्ण स्थानों का भ्रमण किया। विद्यालय के प्रबंधक कश्मीर देशवाल ने बताया कि इस भ्रमण के दौरान बच्चों ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग, भारत-पाक सीमा पर बाघा बॉर्डर पर परेड़ देखी उसके बाद ब्यास जी तथा भाखड़ा बांध पर बिजली निर्माण केंद्र आदि स्थानों को दिखयाा गया। चंढीगढ़ में चिडिय़ा घर व रॉक गार्डन व कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर व पैनोरमा, श्रीकृष्ण संग्रालय, थानेसर, कल्पना चावला तारामंडल, ओ.पी. जिन्दल पार्क आदि दर्शनीय स्थलों का बच्चों ने पुरा आनंद लिया।

कश्मीर देशवाल व ऊषा देशवाल ने बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के साथ-साथ अपने आस-पास के महत्वपूर्ण स्थलों की प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करना है। इस तरह के भ्रमण से जहां बच्चों का मनोरंजन होता है, वही उनकी समझने की शक्ति का भी विकास होता है। बच्चों ने बिजली निर्माण केंद्र की विभिन्न गतिविधियों को बारीकी से जाना और उनके बारे में विस्तृत जानकारी ग्रहण की। पार्क में बच्चों ने झूलों का आनंद लिया उसके साथ-साथ शहीद स्मारक स्थल पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पण की। बच्चों ने इस दौरान लजीज व्यंजनों का आनंद लिया तथा जम कर डांस किया। विद्यार्थियों ने भ्रमण का जमकर आनंद उठाया। प्रिंसिपल ऊषा देशवाल ने बताया कि समय-समय पर स्कूल के बच्चों को इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमण पर भेजता रहता है। जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों को हर प्रकार के ऐतिहासिक तथा महत्वपूर्ण स्थलों की जानकारी देना है। इस भ्रमण में कुलदीप, सोनू, अजय देशवाल, सुनीता देवी व सुषमा देवी आदि अध्यापक भी शामिल रहे।

2 Comments

2 Comments

  1. Pingback: kurumsal it danışmanlığı

  2. Pingback: fb login

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *