Connect with us

Politics

मंत्रियों के बीच खींचतान, विज के बाद अब दुष्‍यंत चौटाला का हुआ टकराव

Published

on

सत्यखबर

हरियाणा की अफसरशाही और राजनेताओं के बीच तनातनी कोई नई बात नहीं है। अभी तक गृह मंत्री अनिल विज और अधिकारियों के बीच खींचतान चली आ रही थी। अब उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और अधिकारी आपस में टकराने लगे हैं। उप मुख्यमंत्री ने 1991 बैच के एक सीनियर आइएएस अधिकारी के विरुद्ध मोर्चा खोलते हुए उनके खिलाफ मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दो पत्र लिखे हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इन चिट्ठियों को मामले की गहराई से पड़ताल करने के लिए मुख्य सचिव विजयवर्धन के पास भेज दिया गया है।

ओम प्रकाश चौटाला : किसानों के लिए कुछ भी करने को तैयार

डिप्टी सीएम ने सीनियर आइएएस को निलंबित करने को सीएम को लिखे पत्र

भाजपा सरकार के पहले कार्यकाल में भी मंत्रियों और अधिकारियों के बीच खूब खींचतान हुई। सांसदों और विधायकों ने भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व तथा संगठन की बैठकों में अफसरशाही के हावी होने की कई बार शिकायतें की। भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी यह खींचतान कम नहीं हुई। विधायकों के अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं किए जाने के बाद विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने ऐसे अफसरों की शिकायत सीधे उन्हें करने संबंधी आदेश जारी किए।

सीएमओ ने दोनों शिकायतों की पड़ताल के लिए मुख्य सचिव को दिए निर्देश

कुछ शिकायतें हुई भी, लेकिन अधिकारियों के रवैये में अपेक्षित सुधार हो पाया है, ऐसा नजर नहीं आता। इसके लिए हालांकि काफी हद तक जनप्रतिनिधि भी अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकते। कई बार अधिकारियों से ऐसे काम करने को कहा जाता है, जो कानूनी या तकनीकी रूप से करने संभव नहीं हो पाते, जबकि अधिकतर मामलों में अधिकारी काम करके राजी ही नहीं हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *