Connect with us

Haryana

मॉनटेसरी विद्यालय सतनाली के विद्यार्थियों ने खसरा-रूबेला टीकाकरण का उठाया लाभ

खसरा-रूबेला जैसी भयंकर बीमारियों का टीकाकरण समय पर करवाना जरूरी: बी.डी. शर्मा सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा)। सरकार द्वारा चलाए जा रहे खरसा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत कस्बा स्थित मॉनेटसरी कान्वेंट विद्यालय के विद्यार्थियों ने उठाया लाभ। शुक्रवार को सतनाली के मॉनटेसरी कान्वेंट विद्यालय के विद्यार्थियों ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे खरसा-रूबेला टीकाकरण योजना […]

Published

on

खसरा-रूबेला जैसी भयंकर बीमारियों का टीकाकरण समय पर करवाना जरूरी: बी.डी. शर्मा

सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा)। सरकार द्वारा चलाए जा रहे खरसा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत कस्बा स्थित मॉनेटसरी कान्वेंट विद्यालय के विद्यार्थियों ने उठाया लाभ। शुक्रवार को सतनाली के मॉनटेसरी कान्वेंट विद्यालय के विद्यार्थियों ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे खरसा-रूबेला टीकाकरण योजना का लाभ लेते हुए इस टीकाकरण में भाग लेकर अपने सुनहरे भविष्य को सुरक्षित किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विद्यालय संचालक बी.डी. शर्मा ने कहा कि खसरा तथा रूबेला दोनों ही बिमारियां वायरस के द्वारा फैलती है तथा बाद में हमें इनके दुष्परिणामों को भुगतना पड़ता है। अगर समय रहते हुए इन बीमारियों की रोकथाम के लिए टीकाकरण करवा लिया जाए तो इन भयंकर बीमारियों से बचा जा सकता है। विद्यालय के विद्यार्थियों ने भी टीकाकरण कार्यक्रम में रूचि दिखाते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उठाया।

स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व सतनाली पीएचसी प्रभारी डॉ. मनीष यादव ने किया। उन्होंने विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए बताया कि इन बिमारियों से बचने के लिए ये टीके 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगाये जाते हैं ताकि इन घातक बिमारियों से वो जीवन भर बचे रहें। स्वास्थ्य टीम के विद्यालय में पहुंचने पर प्राचार्य हरिश शर्मा द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को खसरा व अन्य रोग के टीकें समय पर लगवाकर इन भंयकर रागों से बचने की सलाह दी। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि रूबेला-खसरा के वायरस से नवजात शिशुओं में जन्मजात विकृतियां जैसे कि दिल की बीमारी, मोतियाबिंद, मानसिक विकास में कमी आदि बिमारियां हो जाती है। इस टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अनेकों विद्यार्थियों ने टीकाकरण करवाकर अपने जीवन को इन बिमारियों से जीवन भर के लिए मुक्त किया। इस अवसर पर समस्त विद्यालय स्टाफ सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *