Connect with us

Haryana

रानी तालाब पर चलाया स्वछता अभियान, स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी डा. राजेश भोला ने किया अभियान का नेतृत्व!

सत्यखबर जींद (इन्द्रजीत शर्मा) – जब रखेंगे पर्यावरण का ध्यान, तभी बनेगा हमारा देश महान। पर्यावरण पर है सबका हक, इसलिए इसकी रक्षा भी है सबका हक। ना कर तू मेरा-तुम्हारा, पर्यावरण है हमारा उद्देश्य को लेकर सोमवार को शहर की सामाजिक संस्थाओं अखिल भारतीय अग्रवाल समाज, महात्मा गांधी शिक्षा एवं समाज विकास संगठन तथा […]

Published

on

सत्यखबर जींद (इन्द्रजीत शर्मा) – जब रखेंगे पर्यावरण का ध्यान, तभी बनेगा हमारा देश महान। पर्यावरण पर है सबका हक, इसलिए इसकी रक्षा भी है सबका हक। ना कर तू मेरा-तुम्हारा, पर्यावरण है हमारा उद्देश्य को लेकर सोमवार को शहर की सामाजिक संस्थाओं अखिल भारतीय अग्रवाल समाज, महात्मा गांधी शिक्षा एवं समाज विकास संगठन तथा अखिल भारतीय वैष्णव बैरागी परिषद द्वारा संयुक्त तौर पर मिल कर पर्यावरण को बचाने के लिए शहर के मध्य स्थित ऐतिहासिक रानी तालाब पर अभियान चलाया गया। अभियान का नेतृत्व स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने किया। अभियान के तहत वाहन चालकों तथा आमजन को लगभग 1500 मास्क वितरित किए गए और पर्यावरण बचाने के लिए आमजन को जागरूक किया गया।

अभियान के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने कहा कि पर्यावरण रक्षा के लिए कई नियम भी बनाए गए हैं। जैसे खुले में कचरा नहीं जलाने एवं प्रेशर हॉर्न नहीं बजाने का नियम है। परंतु इनका सम्मान नहीं किया जाता है लेकिन सच पूछा जाए तो पर्यावरण की सुरक्षा से बढ़ कर आज कोई पूजा नहीं है। प्रकृति का सम्मान ईश्वर के प्रति सच्ची श्रद्धा होगी कहा भी जाता है की प्रकृति भी ईश्वर है। अगर आप सच्चे ईश्वर भक्त हैं तो भगवान की बनाई इस दुनिया कि हवाएं, पानी, जंगल और जमीन को प्रदूषित होने से बचाएं। वर्तमान संदर्भों में इससे बढ़कर कोई पूजा नहीं है और हमें अधिक से अधिक पौधे भी लगाएं ताकि आने वाली नस्लों को पर्यावरण प्रदूषण से बचाया जा सके।

अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने कहा कि पिछले कई दिनों से पर्यावरण प्रदूषित होने से जींद में भी प्रदूषण दिल्ली के बराबर पहुंच गया है। आज जींद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार तक जा रहा है। पिछले कई दिनों से धुंध व कोहरे की मार शुरू हो गई है। ऊपर से दीपावली के दौरान हुई आतिशबाजी से वातावरण प्रदूषित हुआ है। ऐसे में अब वो समय आ गया है कि हम प्रर्यावरण को बचाने के लिए आगे आएं। इसी मुहिम के तहत शुक्रवार को मास्क बांटने का काम किया गया है ताकि लोगों की परेशानी कुछ कम हो सके। समाजसेवी राजकुमार भोला ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिएं। व्यक्तिगत वाहनों का प्रयोग सामूहिक तौर पर किया जाना चाहिए।

खुले में कचरा नहीं फैंकना चाहिए और प्लास्टिक का तो बिल्कुल ही प्रयोग नहीं करना चाहिए। यदि एक-एक कर इस मुहिम में सभी अपनी आहूति डालेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब हमारा पर्यावरण भी बेहद शुद्ध होगा। इस मौके पर मेरा स्वर्णिम हिंद से अशोक खर्ब, अमीर सत्या फाउंडेशन से संजय तिरंगाधारी, समाजसेवी राकेश ग्रोवर, रामधन जैन, सावर गर्ग, नरेश अग्रवाल, मनोज गुप्ता, जतिन जिंदल, मनीष गर्ग, गौरव जैन, भारत भूषण सिंगला, मनीष मित्तल, जयभगवान सिंगला, पवन बंसल, बजरंग सिंगला, सुभाष गर्ग, नरेंद्र मलिक सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: 쿠쿠티비

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *