Connect with us

Fatehabad

लायंस क्लब द्वारा पक्षियों के लिए स्थापित किए गए आशियाने

Published

on

सत्यखबर जाखल (दीपक कुमार) – एक जमाना था जब मां चावल साफ़ करने को चौखट पर बैठती थी तो उसके इर्द गिर्द परिंदों का झुंड लग जाता था। उस दौरान बच्चें तक भी बड़े शौक के साथ पक्षियों को दाना चुगाते थे। परंतु समय के बदलाव के साथ साथ यह नजारा वर्तमान में कम ही नज़र आता है। वजह स्पष्ट है इन पक्षियों के निवास के लिए ठिकानों का अभाव है। विकास की अंधी दौड़ में मानव द्वारा न केवल प्रकृति का दोहन किया। बल्कि पशु पक्षियों का भी आशियाना छीन लिया है। इस भीषण गर्मी में मनुष्य बेहाल है तो बेजुबान पशु पक्षियों की स्थिति क्या है। सहज की अनुमान लगाया जा सकता है।

इसी स्थिति को मद्देनजर रखते हुए लायंस क्लब रीजन जाखल द्वारा पक्षियों के आशियाने स्थापित करने की पहल की गईं हैं। इसे लेकर रीजन चेयरमैन लायन राजीव शर्मा के सहयोग से क्लब सदस्यों द्वारा शहर में विभिन्न जगहों पर बेजुबान पक्षियों के लिए आशियाने स्थापित करने के साथ दाना पानी की व्यवस्था की गई है। क्लब अध्यक्ष योगेश खनेजा ने बताया शहर में पेड़ों पर पक्षियों की संख्या अधिक होने के साथ ही उनके आसपास पानी का विकल्प नहीं होने से क्लब द्वारा यह कार्य किया है। इसे लेकर क्लब सदस्यों द्वारा शहर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रचार्य सुमन रानी एवं गांव नत्थुवाल स्थित उच्च विद्यालय प्रचार्य अनिल शर्मा की उपस्थिति में पक्षियों के लिए घोसले स्थापित किए गए है।

इसके अलावा शहर के थाना प्रभारी अवतार सिहाग के नेतृत्व में थाना परिसर में भी आशियाने स्थापित किए गए है। क्लब के इस नेक कार्य की थानाध्यक्ष अवतार सिंह द्वारा सराहना की गईं। इस दौरान क्लब अध्यक्ष योगेश खनेजा ने बताया कि इसके बाद क्लब द्वारा टोहाना शहर में पक्षियों के लिए आशियाने स्थापित करने का कार्य किया जायेगा। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष योगेश खनेजा के नेतृत्व में संजय गर्ग, नरेश सिंगला, रमेश सिंगला, अनिल कुमार, संजय बजाज, अंगद भाटिया आदि उपस्थित रहे।