Connect with us

Haryana

लोगों को खुश रहने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल व सोच को सकारात्मक दिशा में आगे ले जाना होगा- ओ.पी. सिंह

पलवल,मुकेश बघेल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने कहा कि लोगों को खुश रहने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल व सोच को सकारात्मक दिशा में आगे ले जाना होगा। राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को विभिन्न गतिविधियों से जुडने का मौका मिलता है, जिससे वे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनते हैं तथा […]

Published

on

पलवल,मुकेश बघेल

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने कहा कि लोगों को खुश रहने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल व सोच को सकारात्मक दिशा में आगे ले जाना होगा। राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को विभिन्न गतिविधियों से जुडने का मौका मिलता है, जिससे वे शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनते हैं तथा उन्हें आपराधिक व नशे जैसी प्रवृति से बचने की प्रेरणा मिलती है।
ओ.पी. सिंह ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में विकास के लिए विभिन्न योजनाएं व कार्यक्रम आयोजित करती है लेकिन लोगों को खुश रखने के लिए भी राहगीरी जैसे कार्यक्रमों की आवश्यकता इसलिए आन पडी है, क्योंकि व्यस्तता से भरपूर जीवन में मनुष्य खुद के लिए बहुत कम समय निकाल पाता है। राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को खुलकर हंसने-हंसाने, जोगिंग करने, योग करने जैसी गतिविधियों से जोडा जाता है, ताकि वह शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बन सके तथा तनाव से बच सके। उन्होंने जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पलवल में जब भी आगामी राहगीरी कार्यक्रम आयोजित किया जाए तो इसमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि युवा देश की ताकत है। ऐसी ताकत को बचाए रखने के लिए उन्हें हिंसा व नशाखोरी जैसी बुराइयों से बचाना होगा। जो युवा नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों से जुडेंग़ें वे निश्चित रूप से नशे से बच सकते हैं। मानसिक रूप से कमजोर व तनाव ग्रस्त व्यक्ति ही नशे जैसी प्रवृति से जुडता है। युवाओं के सर्वांगिक विकास में खेलों व राहगीरी जैसे कार्यक्रमों का बड़ा योगदान हो सकता है। उन्होंने कहा कि जब युवा शक्ति सकारात्मक दिशा में आगे बढेगी तो अपराध कम होंगे व लोग स्वस्थ रहेंगें, इसलिए पुलिस थानों व अस्पतालों की भी कम आवश्यकता पडेगी। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्कूलों में लड़कियों को शिक्षा के साथ-साथ खेलों में अवश्य भाग लेने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए खेल विभाग के अधिकारियों व कोच की मदद ली जा सकती है। जो लड़कियां नियमित रूप से रनिंग व अन्य व्यायाम करेंगी वे निश्चित रूप से मानसिक रूप से काफी मजबूत बनेंगी।
उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से भविष्य में जब भी राहगीरी कार्यक्रम होगा उसे और बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा और अधिक से अधिक लोगों को कार्यक्रम से जुडनें के लिए प्रेरित किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम नें कहा कि राहगीरी कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे अधिक से अधिक युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ते हुए उन्हें नशे जैसी प्रवृति से बचने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र सिंह, पुलिस उप-अधीक्षक सुरेश व अभिमन्यु लोहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, क्लीन एंड स्मार्ट पलवल की प्रधान नमीता तायल व राहगीरी आयोजन समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *