Connect with us

Sports

विदेश में तिरंगा लहराने वाली पहली महिला विनेश फौगाट कौन हैं? आप भी जाने विनेश फौगाट की कहानी

सत्यख़बर एशियाई खेलों में भारत को कुश्ती में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में जापान की इरी युकी को 6-2 से हराया। एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वालीं वे पहली भारतीय महिला हैं। विनेश फौगाट का परिचय विनेश फोगाट द्रोणाचार्य अवार्ड विजेता महावीर फोगाट की भतीजी और इंटरनेशनल पहलवान गीता […]

Published

on

सत्यख़बर

एशियाई खेलों में भारत को कुश्ती में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में जापान की इरी युकी को 6-2 से हराया। एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वालीं वे पहली भारतीय महिला हैं।
विनेश फौगाट का परिचय
विनेश फोगाट द्रोणाचार्य अवार्ड विजेता महावीर फोगाट की भतीजी और इंटरनेशनल पहलवान गीता फोगाट की चचेरी बहन हैं। रियो ओलिंपिक 2016 में चोट लगने के बाद विनेश फोगाट काफी समय पर बिस्तर पर रहीं, पर इसके बावजूद भी विनेश ने हिम्मत नहीं छोड़ी और फिर से अखाड़े में उतरी।

24 अगस्त 1994 को जन्मीं विनेश, महावीर फोगाट के भाई राजपाल की बेटी है। राजपाल का जमीनी विवाद के चलते मर्डर हो गया था। जिसके बाद महावीर फोगाट ने विनेश और उसकी बहन प्रियंक को अपनाया और पहलवानी की ट्रेनिंग दी। हाल ही में विनेश ने हंगरी में ट्रेनिंग ली और इसी महीने, अगस्त में स्पैनिश ग्रैंड प्रिक्स जीता।

6 Comments

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *