Connect with us

Haryana

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग व प्राणायाम ही एकमात्र विकल्प – डॉ. धूप सिंह

सत्यखबर, नरवाना (सन्दीप श्योरान) – पतंजलि योग समिति नरवाना द्वारा सैनी मोहल्ला में योग शिविर लगाया गया। इस शिविर में मुख्य योग शिक्षक के रूप में जिला प्रभारी डॉ. धूप सिंह मलिक ने उपस्थिति दर्ज करवाई। उन्होंने कहा कि आज के प्रदूषित वातावरण में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग व प्राणायाम ही एकमात्र […]

Published

on

सत्यखबर, नरवाना (सन्दीप श्योरान) – पतंजलि योग समिति नरवाना द्वारा सैनी मोहल्ला में योग शिविर लगाया गया। इस शिविर में मुख्य योग शिक्षक के रूप में जिला प्रभारी डॉ. धूप सिंह मलिक ने उपस्थिति दर्ज करवाई। उन्होंने कहा कि आज के प्रदूषित वातावरण में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग व प्राणायाम ही एकमात्र विकल्प है। देश की जनसंख्या को देखते हुए यहां पर्याप्त चिकित्सक उपलब्ध करवाना एक चुनौती है।

स्वामी रामदेव ने योग को पूरी दुनिया में एक बार फिर सरल व सहज प्रस्तुत करके भारत का नाम रोशन किया और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मान्यता दिलवाई। उन्होंने यहां उपस्थित साधकों को कपालभाति, बाहिय, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, उदगीत प्राणायामों के अलावा कमर दर्द, जोड़ों के दर्द, सर्वाइकल आदि रोगों के उपचार हेतु अन्य सूक्ष्म क्रियाएं भी करवाई । इस योग शिविर में डॉ. वजीर सिंह, जयकिशन पांचाल, डॉ. महेन्द्र जांगडा, जयपाल, अंकित योग शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

डॉ मलिक ने योग कक्षा के संचालन में मॉ. प्रमोद शर्मा, जेई चरण सिंह की सराहना की। इसके अलावा मलिक ने कक्षा में शामिल मरीजों की जांच कर आयुर्वेदिक औषधियां प्रयोग करने की सलाह दी। योग कक्षा में शीशपाल सैनी, उषा, सरोज, रेनू, कोमल, कर्मजीत के अलावा स्कूलों के छोटे-छोटे बच्चों ने भी भाग लिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *