Connect with us

Haryana

सफीदों में महाराणा प्रताप जयंती पर सीएम सहित दिग्गजों ने किया याद

मैं प्रताप, हम प्रताप; हमारा उद्देश्य राष्ट्र सेवा – राज्यवर्धन सिंह राठौर सिर्फ मुख्यमंत्री नहीं सबको होना होगा ईमानदार – सीएम मनोहर लाल सत्यखबर, सफीदों – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य एंव केंद्र की सरकार पुरी तरह ईमानदारी एंव निष्पक्षता के साथ कार्य कर रही हैं। वें आज सफीदों में महाराणा […]

Published

on

मैं प्रताप, हम प्रताप; हमारा उद्देश्य राष्ट्र सेवा – राज्यवर्धन सिंह राठौर

सिर्फ मुख्यमंत्री नहीं सबको होना होगा ईमानदार – सीएम मनोहर लाल

सत्यखबर, सफीदों – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य एंव केंद्र की सरकार पुरी तरह ईमानदारी एंव निष्पक्षता के साथ कार्य कर रही हैं। वें आज सफीदों में महाराणा प्रताप की 478 वीं जंयति समारोह बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर समारोह को संबोधित करते हुए उन्होने यें शब्द कहे इस अवसर पर उनके साथ केंद्रीय ईस्पात मंत्री बिरेंद्र सिंह व सुचना प्रसारण स्वतंत्र प्रभार केंद्रीय राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठोर सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

उन्होने कहा कि पूर्व में जिन मुख्यमंत्रीयों ने गलत तरिके से कार्य किए जिसमें एक जेल में है और दूसरा जाने कि तैयारी में हालां कि उन्होने पूर्व सीएम औमप्रकश चौटाला एंव भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम नही लिया। उन्होने कहा कि प्रदेश एंव केंद्र कि सरकार जनकल्याण के लिए वचन बद्ध है जिसमें महिलाओं के कल्याण एंव शिक्षा व सुरक्षा के लिए अनेक कदम उठाए है जिसमें महिलाओं को भारत सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत तीन लाख से अधिक कनेक्शन मुहैया करवाए गए। जिससे प्रदेश की महिलाओं को धुएं से मुक्ती मिली है। मुख्यमंत्री ने आहवान किया कि हमें महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए कि उन्होने किन कठिन परिस्थितियों में संघर्ष किया। मुख्यमंत्री ने महाराणा प्रताप के नाम से पंचकुला में बन रहे भवन के निमार्ण के लिए 21 लाख के अनुदान की भी घोषणा की। प्रदेश के 9 हजार शमशान एंव क ब्रीस्तानों को 7 सौ करोड़ की लागत ठिक किया जाएगा व इनके मार्गो को पक्का किया जाएगा। गाडी लुहारों के दस हजार परिवारों को प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत आवास मुहैया करवाए जाएगें।

इस अवसर पर कें द्रीय ईस्पात मंत्री बिरेंद्र सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप महानायक थे और देश के लिए उन्होने अपना बलीदान दिया आज उनके बलीदान को बुलाया नही जा सकता और हमे उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होने कहा हमारे अंदर संस्कार होने चाहिए कि हम देश की आन-बान-और शान के लिए हमेशा तत्पर रहे।

इस अवसर समारोह को संबोधित करते हुए सुचना एंव प्रसारण मंत्रालय के स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि मेरा हरियाणा से बहुत पुराना नाता रहा है और आज हरियाणा के नौजवान जहाँ सेना में भर्ती होकर देश के लिए कार्य कर रहे वहीं खेलों में विश्वभर में देश का नाम रौशन कर रहे हैं। उन्होने कहा कि महाराणा प्रताप ने चितौड़ के लिए अपना संपुर्ण जीवन लगा दिया। और हमेशा चुनौतियों के खिलाफ संघर्ष किया व समूचे समाज को एकजूट करने का कार्य किया। उन्होने कहा कि महाराणा प्रताप ने हल्दी घाटी की हार के बावजूद हार नही मानी व संघर्ष किया। आज हमे देश के बाहर कि विरोधी ताकतों के साथ-साथ देश के अंदर की विरोधी ताकतों की चुनोतियों का सामना करना होगा उन्होने कहा कि हमारा उद्देश्य राष्ट्र सेवा के लिए होना चाहिए। सुचना एंव प्रसारण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगया गया पहले खाद का दूरप्रयोग होता था उसके लिए नीम कोटिन युक्त खाद देश के किसानों को मुहैया करवाई गई और इसके इलावा जीएसटी एंव उज्जवला, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसी अनेक जनकल्याण कारी योजनाए लागू कि जिससे आमजनमानस को लाभ मिल सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *