Connect with us

Haryana

सहकारिता के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार देने की तैयारी

Published

on

सत्यखबर सफीदो (महाबीर मित्तल) – हरियाणा सरकार ने सहकारिता के क्षेत्र में बेरोजगारों को बड़े पैमाने पर रोजगार सुलभ कराने व आम लोगों के काम धंधों में लाभ को हवा देने के लक्ष्य के साथ पहली बार ऐसी योजना लागू की है जिसके तहत किसी भी व्यवसाय के लोग अपनी सहकारी समिति का पंजीकरण कराकर सहकारी बैंकों से रियायती ब्याज दर पर ना केवल ऋण ही ले सकते हैं बल्कि विभागीय मार्गदर्शन के साथ सरकार की तरफ से सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जा रही है।

योजना के क्रियान्वयन को गति देने को सभी अधिकारियों को टारगेट जारी कर दिए गए हैं। ऐसी योजना के पहले चरण में वर्तमान की सभी सहकारी समितियों के आंकड़ों एवं तथ्यों को ऑनलाइन करने का अभियान शुरू किया गया है जिसके तहत सोमवार को सफीदों के सहायक रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां प्रशांत शर्मा ने सभी प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों एवं अन्य संबंधितों को ऑनलाइन प्रक्रिया का प्रशिक्षण देते हुए उन्हें निर्देश दिया कि सभी पंजीकृत समितियों का रिकॉर्ड शीघ्र ऑनलाइन किया जाए।

शर्मा ने बताया कि पहले सहकारिता के क्षेत्र में सीमित उद्देश्यों की सहकारी समितियों का पंजीकरण किया जाता था लेकिन नई योजना के तहत किसी भी व्यवसाय, काम धंधे के लिए कोई भी 11 पात्र व्यक्ति सहकारी समिति का गठन कर इसे पंजीकृत करा कर सरकारी बैंकों से ऋण ले सकते हैं जिस पर सब्सीडी भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार इस योजना के साथ गंभीर है और नई योजना के साथ सहकारी समितियों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया गया है।

इस प्रशिक्षण शिविर में हाट, पिल्लूखेडा, जामनी, रामपुरा, मोरखी व मूवाना प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के प्रबंधक व सहायक रजिस्ट्रार कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे।