Connect with us

Haryana

सावधान! पासपोर्ट बनवाने से पहले जान ले कोन कोन सी है फर्जी वेबसाइट, पानीपत SP ने किया बड़ा खुलासा

Published

on

सत्य खबर, पानीपत

आज कल इंटरनेट पर कुछ फर्जी वेबसाइटें है जो पासपोर्ट सेवाए प्रदान करने का दावा करती है । ये फेक वेबसाइटे आवेदक से आवेदक की व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करती है और आवेदन के लिए प्रोसेसिंग फीस के रुप मे पैसे लेती है ।

कुछ वेबसाइटे है जिनसे सावधान रहने की जरुत है जैसे-
www.indiapassport.org, www.passportindiaportal.in, www.passport-india.in, www.passport-seva.in, www.applypassport.org.
सत्यापित वेबसाइट से ही आवेदन करे www.passportindia.gov.in or प्रयोग करे m-passport portal for android phones 

साइबर स्पेस पर कई धोखाधड़ी वेबसाइटें पासपोर्ट से संबंधित ऑनलाइन सेवाओं के लिए पासपोर्ट परामर्श सेवाएं प्रदान कर रही हैं। ये कपटपूर्ण वेबपोर्टल आवेदक से डेटा एकत्र करते हैं और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए शुल्क भी वसूलते हैं। कुछ नकली websites बहुत से डोमेन नाम “.org, In, com” में पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं के लिए पंजीकृत हैं।

यह भी पढ़े:- https://satyakhabarindia.com/सिरसा-में-किसानों-ने-किया-gopal/ ‎

जब कोई आवेदक इन फर्जी साइटों पर आवेदन करता है, तो यह ऑफिशियल पासपोर्ट वेबसाईट की तरह दिखती है ।आवेदकों से पासपोर्ट आवेदन के लिए व्यक्तिगत डेटा भरने के लिए कहा जाता है ।वेबसाइट पर आवेदन पत्र जमा करने के बाद प्रोसेसिंग फीस मांगी जाती है और फर्जी अपॉइंटमेंट का दावा किया जाता है और फेक अपॉइंटमेंट स्लिप भी जेनरेट कर दी जाती है ।
जब आवेदक पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाते हैं तो यह पता चलता है कि ऐसा कोई अपॉइंटमेंट नहीं है।

ऐसे मे आवेदक फेक वेबसाइट का शिकार हो जाता है ।हमेशा पासपोर्ट के लिए आफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करे । या फिर आवेदन के लिए mPassort सेवा का प्रयोग करे।बिना सत्यापन के किसी भी वेबसाइट पर ना तो रजिस्ट्रेशन करे और ना ही कोई भुगतान करे अगर कोई साईबर फरोड होता है तो www.cybercrime.gov.in वेबसाइट पर सुचना दे ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *