Connect with us

Haryana

सीएम मनोहर लाल ने की पंचकूला के लिए ये घोषणाएं

Published

on

सत्यखबर, पंचकूला

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पंचकूला को मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि पीएमडीए पंचकूला नगर विकास प्राधिकरण स्थापित किया जाएगा। इंटीग्रेटेड विकास के लिए पीएमडीए की स्थापना की जा रही है। जिससे पंचकूला का सम्पूर्ण विकास किया जाएगा।

मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में शिक्षा खासकर मेडिकल तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया जाएगा। शिक्षा को रोजगार परक बनाया जाएगा। वहीं सरकार की प्राथमिकता युवाओं को रोजगार देने पर रहेगी। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से भी पंचकूला को देश के मानचित्र पर लाया जाएगा।

ये भी पढ़ें… पानीपत के इस गांव की लाड़ली का हुआ आर्मी में कैप्टन पद पर चयन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिले में सडक़ों का जाल बिछाया जाएगा। एयरपोर्ट को पंचकूला के साथ जोडऩे के लिए हाईवे की डीपीआर तैयार हो चुकी है। मोरनी चंडी मंदिर से थाली टिक्कर ताल रायपुर रानी की सडक़ों को चौड़ा किया जाएगा। टिक्कर ताल से दो सडक़ें रायपुर आने तक मिलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के आसपास के पंचकूला के क्षेत्र में रिंग रोड बनाने के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। हरियाणा के क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी लोकनिर्माण विभाग रिंग रोड तैयार करेगा।
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि रामगढ़ से एक सडक़ हिमाचल के लिए सीधी जोडऩे का प्लान तैयार किया जा रहा है। पिंजोर एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है और यहां से छोटी हवाई सर्विस शुरू की जाएगी। एयर टैक्सी विभिन्न स्थानों पर जाएगी। उक्त सभी के लिए इंफ्र ास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।
मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूला में डवलपमेंट चार्ज मोहाली के मुकाबले ज्यादा होने के चलते दोबारा से रिवाइज किया गया है। मनोहर लाल ने बताया कि मोरनी में पंचकर्मा सेंटर बनाया जाएगा और बरवाला में फ ार्मा बेल्ट बनाई जाएगी। पिंजौर में एचएमटी की जमीन पर फि ल्म सिटी बनाई जाएगी। मोरनी में ट्रेकिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही पंचकूला में राशि और साधना वन नक्षत्र वन विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा आक्सी वन की भी स्थापना की जाएगी।
सीएम ने कहा कि आज से 48 साल पहले पंचकूला की स्थापना की गई थी और पहली विकास की योजना 1983 में बनाई गई थी। अब पंचकूला के विकास को लेकर नई योजना हमने 2018 में बनानी शुरू की थी। उन्होंने कहा कि मोरनी में विकास कार्यों में तेजी आएगी। वहां औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। पूरे क्षेत्र को टूरिज्म सर्किट रूप में विकसित किया जाएगा। दो एकड़ जमीन पर संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके अलावा पिंजौर में सेब मंडी बनाई जाएगी। थापली में एक पंचकर्मा सेंटर का 20 जून को उद्घाटन किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *