Connect with us

Charkhi Dadri

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट ओवरफ्लो, धान की फसल बर्बाद

सत्यखबर चरखी दादरी ( विजय कुमार ) – दादरी-दिल्ली मुख्य मार्ग पर गांव समसपुर के समीप सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंकर ओवरफ्लो होने से धान की फसल बर्बाद होने किसानों में रोष है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक ओवरफ्लो होने के कारण किसानों के खेतों के किनारे मिट्टी के कट्टे बिछाकर बचाव के प्रयास किए। […]

Published

on

सत्यखबर चरखी दादरी ( विजय कुमार ) – दादरी-दिल्ली मुख्य मार्ग पर गांव समसपुर के समीप सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंकर ओवरफ्लो होने से धान की फसल बर्बाद होने किसानों में रोष है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंक ओवरफ्लो होने के कारण किसानों के खेतों के किनारे मिट्टी के कट्टे बिछाकर बचाव के प्रयास किए। इसके बावजूद खेतों में दूर तक सीवरेज का दूषित पानी भर गया। कुछ किसानों ने फसलें काट कर खेतों में डाल रखी थी। उन्हें भी काफी नुकसान झेलना पड़ है। किसानों ने स्थानीय जनस्वास्थ्य विभाग के रवैये पर रोष जताते हुए कहा कि यह पहली बार नहीं बल्कि पिछले पांच वर्षों से उन्हें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के टैंकों का गंदा पानी ओवरफ्लो होने से भारी परेशानियां उठानी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि वे जनस्वास्थ्य विभाग व प्रशासन के अधिकारियों से लगातार प्लांट के दूषित पानी के ओवरफ्लो न होने के पुख्ता उपाय करने की मांग करते रहे है लेकिन कोई प्रभावी कार्यवाही न होने से हालात लगातार गंभीर बनते जा रहे है।

टैंक हुए ओवरफ्लो, खेतों में भरा गंदा पानी गांव समसपुर के किसान जयसिंह, धर्मबीर, होशियार सिंह, राज सिंह, जयभगवान, विरेंद्र, रामचंद्र, सुखबीर, रविंद्र, राजेश, झूथर, लीला राम इत्यादि ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ खेतों में गंदा पानी भरने पर रोष जताते हुए कहा कि प्लांट के सभी टैंकों में सफाई न होने की स्थिति बिगड़ी है। इसी कारण से यहां का गंदा पानी ओवरफ्लो होकर धान की फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। किसानों ने बताया कि सोमवार रात को धान के खेतों में पानी घुस गया है। कई ऐसे खेत जहां फसल एकत्रित कर रखी थी वहां भी काफी नुकसान हुआ है। किसानों ने कहा है कि बार-बार सीवरेज के पानी से धान की फसलें बर्बाद हो रही हैं। वे लगातार जनस्वास्थ्य विभाग से व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग कररहे है लेकिन स्थिति लगातार गंभीर बनती जा रही है।
पूरे शहर का आता है पानी दादरी-दिल्ली रोड मुख्य मार्ग पर गांव समसपुर के समीप सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में पूरे दादरी शहर का पानी आता है। यहां प्लांट में दो बड़े टैंक बनाए गए है जिनमें पानी जमा होता रहता है। अकसर पानी ओवरफ्लो होने पर दीवारें टूट जाती है तथा गंदा पानी खेतों में घुस जाता है। इससे किसानों को क्षति उठानी पड़ती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *