Connect with us

Haryana

स्किल इंडिया के तहत प्रशिक्षित 50 दिव्यांगों को बांटे प्रमाण पत्र

सत्यख़बर नांगल चौधरी (रामपाल फौजी) – स्किल इंडिया के तहत सीएससी के लिए प्रशिक्षित 50 दिव्यांगों को लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हाल में गत दिवस प्रमाण पत्र बांटे गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा थे तथा अध्यक्षता जिला सूचना अधिकारी जेनेंद्र अग्रवाल ने की। मुख्य अतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी […]

Published

on

सत्यख़बर नांगल चौधरी (रामपाल फौजी) – स्किल इंडिया के तहत सीएससी के लिए प्रशिक्षित 50 दिव्यांगों को लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हाल में गत दिवस प्रमाण पत्र बांटे गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा थे तथा अध्यक्षता जिला सूचना अधिकारी जेनेंद्र अग्रवाल ने की। मुख्य अतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा ने कहा कि दिव्यांगों के पास परमात्मा की दी हुई वो अतिरिक्त सकारात्मक उर्जा होती है जिससे वे कठिन से कठिन कार्य को भी पूरा कर सकते है।

अमित शर्मा ने कहा कि स्किल इंडिया द्वारा दिव्यांगों के लिए चलाया गया यह कार्यक्रम प्रशंसनीय है। दिव्यांग इस कार्यक्रम से लाभान्वित होगें। उन्होंने कहा कि जितने भी दिव्यांग कप्ंयूटर की जानकारी रखते हैं वे इस कार्यक्रम से जुड़कर भविष्य में जिले मे स्थापित होने वाली सीएससी के लिए अप्लाई करें ताकि उन्हे सीएससी अलॉट की जा सके। अमित ने दिव्यांगजनों को अपने विभाग से संबंधित पेंशन योजनाओं की जानकारी दी तथा सीएससी द्वारा संचालित दिव्यांगों के लिए स्किल कोर्स व सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कोलरशिप व अन्य योजनाओं से भी अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि दिव्यांगों को स्वयं कमजोर नहीं समझना चाहिए। उन्हें कंधे से कंधा मिलाकर समाज में रहकर अपने जीवन को अग्रसर बनाना चाहिए। सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार की योजनाओं में बढ चढकर भाग लेना चाहिए। जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगजन अपनें आप को अकेला नहीं समझें। जिले के सभी अधिकारी उनके हर कदम में साथ है सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का उन्हे लाभ उठाना चाहिए।

इस आयोजन में दिव्यांगो को 50 प्रमाण पत्रों के साथ-साथ उनके अधिकारों और सीएससी द्वारा दी जाने वाली सर्विस के बारे में अवगत कराया गया। इस अवसर पर सीएससी के स्किल के वर्टीकल हैड (पेन इंडिया) नवीन शर्मा ने सीएससी द्वारा संचालित कोर्सो के बारे में बताया तथा दिव्यांगों के लिए स्वरोजगार के लिए कई योजनाओं के बारे में भी बताया गया। इस अवसर पर सीएससी के राज्य अधिकारी (एस.एम.) आशीष शर्मा, एसपीएम प्रभजोत, जिला प्रबन्धक सुदर्शन और निरंजन, जिला कोर्डिनेटर महेश कुमार के साथ अन्य सीएससी के संचालक उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *