Connect with us

Haryana

स्कूल में निबंध, भाषण व पेंटिंग प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने दिया जल संरक्षण का संदेश

सत्यखबर, महेंद्रगढ़ (मुन्ना लाम्बा) – जिला के गांव अमरपुर जोराशी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जल स्वच्छता एवं सहायक संगठन द्वारा जल संरक्षण विषय पर प्रधानाचार्य घनश्याम भारद्वाज की अध्यक्षता में भाषण, निबंध, स्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। जिसमें स्कूली बच्चों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया […]

Published

on

सत्यखबर, महेंद्रगढ़ (मुन्ना लाम्बा) – जिला के गांव अमरपुर जोराशी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जल स्वच्छता एवं सहायक संगठन द्वारा जल संरक्षण विषय पर प्रधानाचार्य घनश्याम भारद्वाज की अध्यक्षता में भाषण, निबंध, स्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। जिसमें स्कूली बच्चों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में बच्चों को संबोधित करते हुए जिला सलाहकार मंगतुराम सरसवा ने बताया कि पीने का स्वच्छ पानी हमारे पास बहुत ही कम होने के कारण स्वच्छ जल को बर्बाद होने व उसे गंदा होने से बचाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में जमीनी स्तर हर साल नीचे जाने की वजह से कुएं सूख रहे हैं। इस क्षेत्र के लोगों के लिए सरकार द्वारा पीने का पानी गांव में बनी सार्वजनिक टंकियों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। अगर हम यूं ही पानी की बर्बादी करते रहे तो टंकियों में भी सप्लाई करने लायक पानी नहीं बचेगा। उन्होंने बच्चों के माध्यम से आह्वान किया कि सभी अपने नीजी व सार्वजनिक नलों को खुला न छोड़ें, उनपर टूटियां लगावाएं व एक दूसरे को जागरूक भी करें। इसके साथ-साथ सभी वर्षा जल का भी संचयन करें।

इस अवसर पर विभाग से खंड संसाधन संयोजक विक्रम सिंह ने बच्चों को जल संरक्षण के छोटे-छोटे तरीके समझाए। कार्यक्रम में उपस्थित प्रधानाचार्य घनश्याम भारद्वाज ने छात्रों को पानी बचाने के साथ-साथ जलजनित बीमारियों से बचने के तरीके समझाए तथा बाहर से आए अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर अव्वल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्कूल के मुख्याध्यापक को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित बच्चों ने जल बचाने की शपथ ली। इस अवसर पर सुरेंद्र यादव, प्रवक्ता अंग्रेजी हेमलता, मनदीप, सरला, सतीश शास्त्री, रामरती, प्रिया, नीरजा, स्नेहलता, ललिता, अनिल सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित रहे।

प्रतियोगिताओं का यह रहा परिणाम
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम पिंकी, द्वितीय पूजा यादव व तृतीय स्थान नेहा ने प्राप्त किया। भाषण स्पर्धा में पहला अनामिका, दूसरा तमन्ना व तीसरा स्थान दीपिका ने पाया। तो वहीं निबंध लेखन प्रतियोगिता में पहले स्थान पर निशा, दूसरे पर पायल व तीसरे पर चिराग रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *