Connect with us

Chandigarh

हरियाणा के कालेजों में आज से शुरू होगी ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया

Published

on

सत्यखबर, चढीगढ़

हरियाणा के कालेजों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार प्रदेश के कालेजों में स्नातक कक्षाओं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। राज्य के सभी सरकारी, अनुदानित और स्व-वित्त पोषित महाविद्यालयों में आवेदन की प्रक्रिया 21 सितंबर तक चलेगी।

बता दे की ऑनलादन आवेदन की इसके बाद जांच की जाएगी। जांच के बाद दाखिले की सूचियां जारी की जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन के बाद 22 से 25 सितंबर तक इन आवेदनों और संलग्‍न दस्तावेजों की जांच होगी। जांच के बाद दाखिले के लिए पहली लिस्ट 26 सितंबर को जारी की जाएगी। इसके लिए दाखिला और आवेदन शुल्क 29 सितंबर तक जमा किए जा सकते हैं। पहले चरण के बाद दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट 30 सितंबर को जारी की जाएगी। दूसरी सूची के अनुसार दाखिला और आवेदन शुल्क अगले महीने 1 से 5 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं।

इसके साथ ही उच्चतर शिक्षा विभाग के अनुसार, दो चरणों क नामांकन प्रक्रिया के बाद रिक्त सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। कालेजों में रिक्‍त सीटों पर दाखिले के लिए 6 अक्टूबर को ओपन काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। इसके बाद इन सीटों पर विद्यार्थियों के दाखिले किए जाएंगे।  इसके बाद नया शैक्षणिक सत्र 6 अक्टूबर से शुरू होगा।

ये चाहिए रजिस्ट्रेशन में जरूरी दस्तावेज-

स्कैन किया गया फोटो व हस्ताक्षर

दसवीं व 12वीं के प्रमाणपत्र।

– माइग्रेशन सर्टिफिकेट।

– चरित्र प्रमाण पत्र।

– रिहायशी प्रमाण पत्र।

-वेटेज सर्टिफिकेट।

– जाति प्रमाण पत्र।

प्रदेश में कॉलेजों के बाद अब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भी दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू हो रही है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 22 सितंबर है। इस बार दस्तावेजों की जांच भी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही होगी।