Connect with us

Chandigarh

हरियाणा के 11 जिलों में हुई सामान्य से कम बारिश

Published

on

सत्यखबर, चढ़ीगढ़

हरियाणा में औसत के अनुसार अब तक मानसून लगभग सामान्य रहा है। यहां सामान्य से सिर्फ 2 फीसद बरसात कम हुई है, मगर रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक व पंचकूला ऐसे जिले हैं जहां सबसे कम पानी बरसा है। प्रदेश के 11 जिलों में सामान्य से कम व 11 जिलों में सामान्य से अधिक बरसात हुई है।

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 31 अगस्त की सुबह तक राज्य में मानसून काल (1जून से 29 अगस्त) के दौरान राज्य में सामान्य 358.9 मिलीमीटर की बरसात की जगह 350.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। पंचकूला (-61%), रोहतक (-51%),भिवानी (-40%) महेंद्रगढ़ (-36%), रेवाडी (-26%), अम्बाला (-21%),हिसार (-13%), जींद (-10%),पानीपत (-8%), पलवल(-5%) व यमुनानगर(-2%) के साथ सामान्य से कम व शेष जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा हुई है।

उधऱ, अगस्त महीने में हो रही बारिश से सब्जियों के भावों में भी जबरदस्त उछाल आया है। पिछले एक पखवाड़े से भावों में दो से तीन गुना की बढ़ोतरी होने के कारण सब्जियां आमजन के बजट से बाहर होती जा रही हैं। काफी सब्जियों के भाव तो तीन गुना से अधिक तक बढ़ गए है। अगस्त माह में बारिश के चलते सब्जियों की आवक कम हो गई है और स्थानीय किसानों की सब्जियां बहुत कम मात्रा में ही मंडी में पहुंच रही हैं।