Connect with us

Haryana

हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को तीन बार देनी होगी प्री-बाेर्ड परीक्षा

Published

on

सत्यखबर

पहले विद्यार्थियों को परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए शिक्षा विभाग अब तीन प्री-बोर्ड लेगा। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी कर प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में प्री-बोर्ड लेने के आदेश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर जिला शिक्षा विभाग ने निदेशालय के पत्र को राजकीय स्कूलों में ई-मेल के माध्यम भिजवा दिया हैं।

10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट कर दी जारी

बता दें कि कोरोना के कारण एक साल से प्रभावित रही पढ़ाई को देखते हुए इस बार राजकीय स्कूलों में 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को तीन बार प्री-बोर्ड परीक्षा देंगे। यह फैसला शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा का परिणाम बेहतर करने के लिए लिया है। इसके लिए विभाग की ओर से ब्लाक स्तर व स्कूल मुखियाओं को निर्देश जारी कर दिए है।

फरवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होंगे

विभाग ने फरवरी के अंतिम सप्ताह, मार्च के दूसरे सप्ताह व अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं कराने का फैसला लिया। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र स्कूलों के विषय शिक्षकों के जरिए तैयार कराए जाएंगे। तीनों परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर जिन विषयों में उनके अंक कम होंगे, उनकी तैयारी बेहतर कराई जाएगी।

प्री-बोर्ड से लिखने की आदत बनेंगी

पिछले साल कोरोना के चलते शिक्षा सत्र प्रभावित रहा है। एक तरफ जहां मार्च 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं बाधित रही थी। वहीं कोरोना संक्रमण के बाद शिक्षा सत्र भी देरी से शुरू हो पाया था। स्कूलों में पढ़ाई भी लंबे समय से आनलाइन ही कराई जा रही है। वहीं प्री-बोर्ड से लिखने की आदत बनेंगी। क्योंकि आनलाइन पढ़ाई से बच्चे ने लिखना कम कर दिया था।

15 Comments