Connect with us

Haryana

हरियाणा में अधिवक्ता सुरक्षा कानून के लिए सरकार को करनी चाहिए पहल – ओ.पी. चौधरी

सत्यखबर, महेंद्रगढ़ (मुन्ना लाम्बा) – आज के समय में वकीलों के साथ मारपीट, गाली-गलोच, अभद्र व्यवहार, धमकी आदि घटनाएं होना आम बात हो गई है, जो गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है। इस बारे में चिंता व्यक्त करते हुए महेंद्रगढ़ के वरिष्ठ अधिवक्ता ओपी चौधरी व जिम्मी चौधरी ने कहा कि सरकार को […]

Published

on

सत्यखबर, महेंद्रगढ़ (मुन्ना लाम्बा) – आज के समय में वकीलों के साथ मारपीट, गाली-गलोच, अभद्र व्यवहार, धमकी आदि घटनाएं होना आम बात हो गई है, जो गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है। इस बारे में चिंता व्यक्त करते हुए महेंद्रगढ़ के वरिष्ठ अधिवक्ता ओपी चौधरी व जिम्मी चौधरी ने कहा कि सरकार को वकीलों के लिए भी कोई सख्त कानून बनाने की पहल करनी चाहिए ताकि अधिवक्ता भी अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें व आए दिन वकीलों के साथ अभद्र व्यवहार, मारपीट, धमकी आदि की घटनाओं का अंकुश लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि आज के समय में अधिवक्ता अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं परंतु सख्त कानून बनने पर वे भी खुलकर किसी भी मामले की पैरवी कर पीडि़त को न्याय दिलाने में सक्षम होंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा के वरिष्ठ अधिवक्ताओं से हमारी राज्य में अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करवाने के बारे में बातचीत चल रही है तथा जल्द ही कानून का प्रारूप भी तैयार कर लिया जाएगा। इसमें वकीलों का धमकी देना गैरकानूनी होगा तथा मारपीट करने पर 3 साल की सजा का प्रावधान किया जाएगा। इस कानून के तहत वकीलों पर मुकदमा दर्ज करने से पहले पुलिस को बार काऊंसलिंग से अनुमति लेनी होगी।

इसके साथ ही अधिवक्ताओं के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने की मांग भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व की कांग्रेस सरकार में भी एडवोकेट वैलफेयर अधिनियम लागू करने के बारे में चर्चा की गई थी, जिसके तहत 65 वर्ष की उम्र के बाद वकीलों के लिए 15 हजार रूपये पेंशन, सुरक्षा व अन्य सुविधाओं का प्रावधान था परंतु वह अधिनियम सिरे नहीं चढ़ पाया। अब फिर से इन मुद्दों को लेकर कानून पारित करने के लिए चर्चा की जाएगी।

3 Comments

3 Comments

  1. Pingback: kurumsal it danışmanlığı

  2. Pingback: ถาดกระดาษ

  3. Pingback: discover this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *