Connect with us

Palwal

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् ने कोविड के दौरान आनलाईन बाल महोत्सव में रिकाॅर्ड भागीदारी का रचा इतिहास-कृष्ण ढुल

Published

on

सत्यखबर, गुरूग्राम, मुकेश बघेल
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् आनलाईन बाल महोत्सव में बच्चों की रिकाॅर्ड भागीदारी के साथ गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड्स के साथ एशिया बुक आॅफ रिकाॅर्ड्स तथा लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड्स में इस महोत्सव को शामिल होने के लिए प्रबल दावेदार मान रही है। इसके लिए परिषद ने विधिवत् रूप से तीनो जगह आवेदन भी कर दिया है।
यह दावा हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में किया। उन्हांने कहा कि उन्हंे पूरा विश्वास है कि गत् वर्ष हरियाणा प्रदेश में कोविड काल के दौरान आयोजित किया गया आॅनलाईन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅडर््स अथवा एशिया बुक आॅफ रिकाॅर्ड्स या लिम्का बुक आॅफ रिकाॅर्ड्स में अवश्य शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी एक कार्यक्रम में बच्चों की इतनी बड़ी संख्या में आॅनलाईन भागीदारी वास्तव में अनूठा कार्य है और राज्य बाल कल्याण परिषद ने बाल महोत्सव में 5 लाख बच्चों की प्रतिभागिता के साथ इतिहास रच दिया है। इतनी बड़ी संख्या में हरियाणा तो क्या भारतवर्ष या किसी भी अन्य देश में बच्चों ने भागीदारी नहीं की होगी।
आंकड़े सांझे करते हुए कृष्ण ढुल ने बताया कि गत् वर्ष कोविड के प्रकोप के कारण राज्य स्तरीय बाल महोत्सव का आयोजन ऑनलाइन किया गया था जिसमें लगभग 5 लाख बच्चों ने भाग लेकर एक अनूठा इतिहास रचा है। उन्होंने बताया कि गत् वर्ष 10 अक्तुबर से एक महीने तक बाल महोत्सव में 23 प्रतियोगिताओं के 73 वर्गों में प्रविष्टियां आॅनलाईन आमंत्रित की गई थी। इस प्रतिभागिता में बच्चों की कुल 4 लाख 35 हजार एंट्री आई थी जिसमें साढ़े 3 लाख लड़कियों और डेढ़ लाख लड़कों ने भाग लिया। इस महोत्सव को विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से लगभग एक करोड़ लोगों ने देखा और बच्चों को प्रोत्साहित किया। प्रदेशभर के जिला स्तर पर 13 हजार से अधिक विजेता बच्चों को लगभग 22 लाख रूपए के पारितोषिक वितरित किए गए। वहीं राज्य स्तर पर विजेता 592 बच्चों को 40 लाख के पुरस्कार दिए जाएंगे।
कृष्ण ढुल ने कहा कि ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने किया। इसके उपरांत  20  जनवरी तक चले कार्यक्रमों में  प्रदेश के सभी केंद्रीय मंत्रियों, केबिनेट मंत्रियों, राज्यमंत्रियों ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की व बच्चों को आशीर्वाद और मार्गदर्शन दिया।
समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने बच्चों को  संदेश दिया और परिषद् को सराहनीय आयोजन की शुभकामनाएं दी। मुख्य अतिथि के रूप में राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में शिरकत करने वाले मुख्य अतिथियों ने लगभग 70 लाख रुपये स्वैछिक कोष से देने की घोषणा की और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने तो बल्लभगढ़ में मिनी बाल भवन के निर्माण की घोषणा की जोकि लगभग 2 करोड़ 25 लाख रूपए की लागत से तैयार होगा। इस प्रकार लगभग तीन करोड़ रूपए बाल कल्याण की गतिविधियों की घोषणा हुई जोकि बड़ी उपलब्धि है।
 ढुल ने बताया कि प्रतिभागी बच्चों को 56 सेलिब्रिटी जिनमें बॉलीवुड, पंजाबी, हरियाणवी कलाकारों के अलावा  अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों, यूपीएससी टॉपरों व अन्य गणमान्यों ने सन्देश देकर प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। इससे पहले किंगडम ऑफ ड्रीम्ज में आयोजित हुए ऑनलाइन राज्यस्तरीय बाल महोत्सव में 3 लाख से अधिक व रोहतक में आयोजित बाल महोत्सव में ढाई लाख बच्चों व लोगों ने शिरकत कर की थी।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *