Connect with us

Haryana

हरियाणा रोडवेज का उद्देश्य आम लोगों को सुरक्षित सफर की मुलभुत सुविधाएं देना – कृष्ण लाल पंवार

सत्यखबर सोनीपत ( संजीव कौशिक ) – परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन का उद्देश्य प्रदेश लोगों को सुरक्षित सफर की मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाना है। मौजूदा समय में 33 लाख लोगों के लिए रोडवेज बेड़े में बसों की जरूरत है लेकिन हम मात्र 10 से 11 लाख लोगों को […]

Published

on

सत्यखबर सोनीपत ( संजीव कौशिक ) – परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन का उद्देश्य प्रदेश लोगों को सुरक्षित सफर की मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाना है। मौजूदा समय में 33 लाख लोगों के लिए रोडवेज बेड़े में बसों की जरूरत है लेकिन हम मात्र 10 से 11 लाख लोगों को ही रोडवेज की सुविधा उपलब्ध करवा पा रहे हैं। इसी वजह से निर्णय लिया गया कि 700 बसों को आउटसोर्सिंग के आधार पर लेंगे जिसमें चालक व बस मालिक की होगी और कंडक्टर विभाग का होगा। श्री पंवार सोमवार को जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

पंवार ने कहा कि इन 700 में से 500 बसों का एग्रीमेंट सरकार के साथ हो चुका है और उसे कैंसिंल करना अब मुश्किल है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी यूनियनों के साथ मीटिंग के दौरान भी सरकार यह साफ कर चुकी है कि अगर इसमें किसी भी तरह की दिक्कत है तो इसकी विजिलेंस से जांच करवाई जा सकती है। श्री पंवार ने कहा कि रोडवेज की बसें 49 से 51 रुपये प्रति किलोमीटर खर्च पर चलती हैं जबकि जो बसें बाहर से ली जा रही हैं वह 31 ले 35 रुपये प्रति किलोमीटर के खर्च में उपलब्ध हो रही हैं।

श्री पंवार ने कहा कि कर्मचारियों को प्रदेश के लोगों के हित के लिए जल्द से जल्द काम पर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में 2200 से 2300 बसें सडक़ों पर चल रही हैं और लोगों को सुविधाएं मुहैया करवा रही हैं। श्री पंवार ने कहा कि जिन चालकों की आउटसोर्सिंग आधार पर ठेकेदार के हैड में डालकर भर्ती कर रहे हैं उनके पास दस वर्ष पुराना लाईसेंस व तीन वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है।पंवार ने कहा कि अनुबंधित आधार पर नियुक्त किये जा रहे डृाईवरो व कंडक्टरो से पहले ही लिखवा लिया गया है कि हडताल खत्म होते ही उन्हे पदमुक्त कर दिया जायेगा। हादसों को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इतने बड़े बेड़े में पहले भी घटनाएं होती रहती थी लेकिन फिर भी प्रत्येक चालक को संबंधित जीएम द्वारा ट्रायल के बाद लिया गया है। सोनीपत में शनि मंदिर के पास एक बस को बार-बार आगे पीछे कर नुकसान पहुंचाने की विडियो पर उन्होंने कहा कि वह इस मामले की जांच करवाएंगे और जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पंवार ने कहा कि तीन दिन पहले 309 रेगुलर चालक और कल 59 रेगुलर चालक काम पर लौटे हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए बातचीत के दरवाजे हमेशा खुले हैं। उन्होंने कहा कि हमने इससे पहले भी रोडवेज कर्मियों की वर्षों पुरानी मांगे पूरी की हैं। इनमें 8200 एसपीएल को रेगुलर किया है और 1400 कंडक्टरों की प्रमोशन कर सब इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टरों को इंस्पेक्टर के पद पर पद्दोन्नत किया है। इस दौरान उपायुक्त विनय सिंह, एसपी प्रतीक्षा गोदारा, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, प्रदेश उपाध्यक्ष कविता चौधरी, मनोज जैन भी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *