Connect with us

Corona Virus

हरियाणा वासियों को अब लगेगी स्पुतनिक वैक्सीन,जानिए कब और कितनी मिलेगी

Published

on

सत्य खबर, चण्डीगढ़

कोरोना से कराह रहे हरियाणा के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए रूस की स्पुतनिक वैक्सीन उपलब्ध होगी। 1150 रुपये प्रति डोज वाली यह वैक्सीन राज्य में सरकार 18 से 44 साल की उम्र के व्यक्तियों को मुफ्त लगाएगी। माल्टा की एक इंटरनेशनल फार्मा कंपनी फार्मा रेगुलेटरी सॢवस लिमेटड ने हरियाणा सरकार को स्पुतनिक.वी वैक्सीन की एक करोड़ डोज उपलब्ध कराने की पेशकश की है। स्पूतनिक.वी वैक्सीन को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्रदान है। हरियाणा को अगले एक महीने के अंदर 5 लाख डोज की पहली खेप सप्लाई की जाएगी।

टेंडर प्रक्रिया बंद हो जाने के बाद माल्टा की फार्मा रेगुलेटरी कंपनी वैक्सीन देने को आगे आई है। जिसके बाद हर 20 दिन के अंतराल में 10-10 लाख डोज की सप्लाई होगी। हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम के जरिये यह वैक्सीन यहां पहुंचेगी। इससे टीकाकरण अभियान के गति पकडऩे की संभावना है। बता दें कि हरियाणा में अब तक 59 लाख 50 हजार व्यक्तियों को टीके लग चुके हैं जबकि कुल पौने 2 करोड़ व्यक्तियों को टीके लगने हैं। बताया जा रहा है कि अगले 30 दिन के भीतर 10 लाख डोज देने का दावा किया जा रहा है फि र 20 दिन के अंतराल में 10.10 लाख डोज मिलेगी।


वहीं 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने का तमाम खर्च हरियाणा सरकार वहन करेगी। इसके लिए करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान था लेकिन अब इंटरनेशनल कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली वैक्सीन की एक डोज की कीमत करीब 1120 रुपये होगी।


यह भी पढें:-
एक बार फिर जेल से बाहर आया राम रहीम, सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

जिस कारण राज्य सरकार का कुल खर्च बढऩे की संभावना है। माल्टा के गमलेया इंस्टीट्यूट एंड रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड द्वारा इस वैक्सीन का निर्माण किया गया है। प्रदेश सरकार 18 से 44 साल के लोगों को यह वैक्सीन मुफ्त लगाएगी। जिससे प्रदेश वासियों को कोरोना से काफी राहत मिलने की उम्मीद है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *