Connect with us

Haryana

हर लाभपत्र तक पहुँचाएँगे उज्ज्वला योजना का फ़ायदा – प्रो चौहान

ज़ाणी गाँव में हुई एलपीजी पंचायत, दर्जनों को दिए नए कनेक्शन सत्यखबर, असंध (रोहताश वर्मा) – देश के आठ करोड़ गरीब परिवारों की रसोई में एलपीजी रूपी स्वच्छ ईंधन पहुंचाने और इन रसोइयों की कमान संभालने वाली करोड़ों महिलाओं को धुआं जनित बीमारियों से मुक्ति दिलाने की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ वास्तविक लाभपात्रों तक पहुंचाने […]

Published

on

ज़ाणी गाँव में हुई एलपीजी पंचायत, दर्जनों को दिए नए कनेक्शन

सत्यखबर, असंध (रोहताश वर्मा) – देश के आठ करोड़ गरीब परिवारों की रसोई में एलपीजी रूपी स्वच्छ ईंधन पहुंचाने और इन रसोइयों की कमान संभालने वाली करोड़ों महिलाओं को धुआं जनित बीमारियों से मुक्ति दिलाने की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ वास्तविक लाभपात्रों तक पहुंचाने की पुरजोर कोशिश की जा रही है। ग्राम स्वराज अभियान के तहत उज्जवला दिवस मनाया जाना और इस उपलक्ष्य में एलपीजी पंचायतों का आयोजन, इस दिशा में एक अनूठी पहल है। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष और ग्रामोदय अभियान के संयोजक प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने जानी गांव में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन हनुमत गैस एजेंसी द्वारा आयोजित एलपीजी पंचायत को संबोधित करते हुए यह बात कहीं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के दिल्ली कार्यालय से पधारें महाप्रबंधक अनुराग शर्मा और भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र गौरसी इस आयोजन में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए।इस अवसर पर तीन दर्जन से अधिक ने उपभक्ताओं को इस योजना के तहत कनेक्शन और सम्बंधित दस्तावेज़ प्रदान किए गए।

प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि इस योजना से पूर्व गरीब परिवारों की करोड़ों गृहिणियां स्वच्छ ईंधन के अभाव में लकड़ी ,उपले अथवा कोयले पर आश्रित थी। सुबह शाम बेवजह उनके फेफड़े और आंखें जहरीले धुएं से जूझने के लिए विवश होती थी। उज्ज्वला योजना ने अब तक साढ़े तीन करोड़ से अधिक परिवारों को इस रोजमर्रा के कष्ट से निजात दिलवाई है। उन्होंने एलपीजी सभा में उपस्थित गृहिणियों और अन्य ग्रामवासियों को संकल्प दिलवाया कि वह जानी गांव के प्रत्येक लाभपात्र तक इस योजना का फायदा पहुंचाने की सरकार की मुहिम में आगे बढ़कर मदद करेंगे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी आवाहन किया कि वे स्वयं इस योजना के लागू किए जाने की प्रक्रिया की सक्रियता से निगरानी करें।

भाजपा किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र गोरसी ने इस अवसर पर सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में भाजपा की सरकारें दिन रात लोकहित के काम कर रही हैं।

इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन के महाप्रबंधक अनुराग शर्मा ने इस अवसर पर एलपीजी के उपयोग के लाभ और इसके सुरक्षित उपयोग के तरीकों पर चर्चा की। समाज सेवी सुखबीर सिंह ने इस अवसर पर बताया कि गांव में 300 से अधिक उपभोक्ताओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। हनुमत गैस एजेंसी की ओर से कीमती लाल लूंबा और दिनेश लुंबा ने पुष्पमाला और शॉल भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया। राजकीय विद्यालय के मुख्य अध्यापक सुरेश नैन ने अतिथियों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का मंच संचालन विक्रम कुकरेजा ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *