Connect with us

Hisar

हिसार : 12वीं पास किसान का स्टार्टअप, बनाया सुपर पावर फैन, जानिए इस फैन की खास बातें

Published

on

सत्यखबर,हिसार 

हिसार के बड़ी सातरोड कलां निवासी राजेंद्र ने एक नया स्टार्ट-अप शुरू किया है। उन्होंने किसानों की समस्या को समझते हुए सुपर पावर फैन का ईजाद किया है। यह पंखा इतना शक्तिशाली है कि एक घंटे में कई क्विंटल फसलों को साफ कर देता है।

    यह भी पढ़े…..

देश का पहला CNG ट्रैक्टर हुआ लॉन्च

12 सुपर पावर फैन बिके, कई के ऑर्डर

अगर धान की बात करें तो यह सुपर पावर फैन 75 से 80 क्विंटल तक की सफाई एक घंटे में कर चुका है। इस आविष्कार को किसान राजेंद्र, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में स्थित एग्री बिजनेस इन्क्यूवेशन सेंटर (एबिक) की मदद से स्टार्ट-अप का रूप दे रहे हैं। इस पंखे की चर्चा जब किसानों तक पहुंची तो इसे खरीदने में रुचि दिखा चुके हैं। अभी तक राजेंद्र के 12 सुपर पावर फैन बिक चुके हैं और उनके पास ऑर्डर लंबित हैं। इस पंखे की कीमत 1 लाख 65 हजार है। इसके साथ ही एबिक किसानों के नवाचारों काे फंडिंग भी देता है तो इसमें राजेंद्र के यह प्रोजेक्ट चयनित भी कर लिया गया है।

मशीन को पेटेंट कराने की चल रही है प्रक्रिया

राजेंद्र ने बताया कि उनके परिचित ने बताया कि ऐसे नवाचारों को स्टार्ट-अप तक ले जाने में एचएयू के एबिक सेंटर काम करता है। ऐसे में वह एबिक सेंटर पहुंचे तो यहां उन्हाेंने प्रोजेक्ट दिखाया तो सभी ने हाथों हाथ लिया। किसान की कंपनी से लेकर पेटेंट कराने तक की जानकारी दी गई। अब भारत सरकार के पास पेटेंट कराने की प्रक्रिया शुरू की जा रही हैं। इसके साथ ही एबिक सेंटर ऐसे नवाचारों को 25 लाख रुपये देता है ताकि वह अपना काम बढ़ा सकें। इसमें भी राजेंद्र का प्रोजेक्ट चयनित हुआ है।