हरियाणा : सरकारी कार्यालयों में स्टूडेंट कर सकेंगे इंटर्नशिप, पढ़ें पूरी जानकारी

585
SHARES
3.2k
VIEWS

सत्यखबर

हरियाणा में सरकारी महकमों की कार्यप्रणाली को नजदीक से जानने-समझने और इस अनुभव के आधार पर रोजगार के क्षेत्र में संभावनाएं तलाशने की इच्छा रखने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार ने सौगात दी है। इन छात्रों को प्रदेश सरकार करीब दो दर्जन से अधिक महकमों और जिला प्रशासन के कार्यालयों में इंटर्नशिप कराएगी। इसके लिए नई इंटर्नशिप पालिसी तैयार की गई है।

ये भी पढ़ें… क्रिकेट: भारत के खिलाफ श्रीलंका ने रचा इतिहास, पहली बार टी20 सीरीज में हासिल की जीत

 

मुख्य सचिव ने सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के मुख्य प्रशासक, मंडलायुक्त, उपायुक्तों और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को नई इंटर्नशिप पालिसी को तुरंत अमलीजामा पहनाने के आदेश दिए हैं। कालेज-यूनिवर्सिटी, तकनीकी शिक्षण संस्थानों, कृषि एवं पशुपालन, आटीआइ और चिकित्सा शिक्षा में कोर्स कर रहे छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप कराई जाएगी। हालांकि इसके लिए उन्हें कोई आर्थिक मदद नहीं दी जाएगी और न ही कार्यस्थल तक आने-जाने के लिए कोई यात्रा खर्च दिया जाएगा। दो महीने से एक साल तक का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद युवाओं को प्रमाणपत्र दिया जाएगा। प्रशिक्षुओं का पूरा रिकार्ड पोर्टल पर दर्ज होगा। महकमे के अधिकारी प्रशिक्षु की रिपोर्ट तैयार करेंगे।

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सक्षम अधिकारी निर्धारित फार्मेट में पूरी वर्क डिटेल दर्ज करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को पूरे आफिस टाइम कार्यालय में मौजूद रहना पड़ेगा। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल का कहना है कि उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं को रोजगार के लिए तैयार करने और उन्हें सरकारी दफ्तरों की कार्यप्रणाली से जागरुक कराने के लिए हमने इंटर्नशिप पालिसी बनाई है। इसका युवाओं को काफी फायदा मिलेगा और उनके विकास के लिए नए रास्ते खुलेंगे। सक्षम युवा योजना के तहत पहले ही युवाओं को रोजगार देकर उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है। अब तक लाखों युवाओं ने इसका फायदा उठाया है। उम्मीद है कि छात्रों को भी इंटर्नशिप से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

Next Post

Comments 2

  1. Aluminium scrap export-import regulations Recycling aluminium circular economy Scrap metal smelting

  2. Scrap metal logistics optimization Ferrous material recycling green initiatives Iron scrap recycling operations

    Ferrous metal reprocessing yard, Iron scrap refining services, Environmental compliance in scrap metal industry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह खबर न चूकें