Connect with us

Haryana

सुरेहती पिलानियां में जनपरिवेदना शिविर आयोजित, डीसी ने 64 समस्याओं का मौके पर किया निपटारा

सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) – प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिले के गांव सुरेहती पिलानियां में उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल की अध्यक्षता में जनपरिवेदना शिविर एवं रात्रि ठहराव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनपरिवेदना शिविर में कुल 64 शिकायतें रखी गई जिनमें ज्यादातर का मौके पर ही समाधान किया गया। उपायुक्त ने आते ही सबसे […]

Published

on

सत्यखबर, सतनाली मंडी (मुन्ना लाम्बा) – प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिले के गांव सुरेहती पिलानियां में उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल की अध्यक्षता में जनपरिवेदना शिविर एवं रात्रि ठहराव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनपरिवेदना शिविर में कुल 64 शिकायतें रखी गई जिनमें ज्यादातर का मौके पर ही समाधान किया गया। उपायुक्त ने आते ही सबसे पहले सभी विभागों द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क का दौरा किया तथा ग्रामीणों को दी गई सेवाओं की जानकारी ली। शिकायतकर्ताओं को पंजीकृत करने के बाद सुनवाई हुई तथा उनका समाधान किया। शिविर में शिकायतें सुनने के बाद ग्रामीणों के साथ बैठकर प्रोजक्टर के माध्यम से महेंद्रगढ की बेटियां लघु फिल्म देखी गई।

निम्न विभाग रहे उपस्थित
लोगों की शिकायत लेने के लिए उपायुक्त कार्यालय की तरफ से एक हेल्थ डेस्क स्थापित किया गया था। शिविर में मत्स्य विभाग ने 35, बागवानी विभाग ने 52 व कृषि विभाग ने 40 किसानों को जानकारी दी। जिला उद्योग विभाग ने 10, लोगों जानकारी उपलब्ध करवाई। बिजली विभाग द्वारा 110 लाईटें वितरित की गई व नए कनेक्शन दिए गए। स्वास्थ्य विभाग ने 10 लोगों का उपचार किया तथा आयुष विभाग ने लगभग 400 लोगों को दवाईयां वितरित की। गैस एजेंसी की ओर से मौके पर ही गैस कनेक्शन जारी किए गए। खाद्य आपूर्ति विभाग ने लगभग 20 लोगों की समस्याओं का समाधान किया। जिला समाज कल्याण विभाग ने लगभग 24 लोगों के फार्म भरवाए। इस मौके पर पुलिस विभाग द्वारा भी विशेष हेल्प डेस्क लगाया गया, जहां पर दुर्गा शक्ति एप डाउनलोड करवाया गया। जिला सूचना केन्द्र की ओर से लगभग 30 लोगों के आधार कार्ड बनाए गए। इस मौके पर लगभग 40 लोगों ने लर्निग लाईसेंस बनवाए तथा वन विभाग द्वारा पौधे वितरित किए गए।

मंगलवार सुबह किया गांव का दौरा, सुविधाओं की ली जानकारी
उपायुक्त डॉ. गरिमा मित्तल, अतिरिक्त उपायुक्त महावीर प्रसाद व पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने मंगलवार सुबह गांव में पौधारोपण किया तथा जिले के सभी अधिकारियों के साथ गांव का दौरा किया। सबसे पहले उपायुक्त ने गांव की आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर इसके माध्यम से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं को पौष्टिक आहार व स्वास्थ्य के प्रति सजग करने के निर्देश दिए तथा बच्चों के लिए रखे खिलौनों का भी अवलोकन किया। इसके उपरांत उन्होंने गांव के साथ-साथ मंदिर का भी दौरा किया। इस अवसर उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस जनपरिवेदना शिविर से ग्रामीणों को काफी लाभ हुआ है। इस शिविर का लक्ष्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का आमजन तक पहुंचा कर उन्हें लाभान्वित करना था। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि वे बेटियों को आगे बढऩे का मौका देकर अपनी प्रतिभा के बल पर अलग पहचान बनाने में सहयोग करें। उन्होंने छात्रा प्रीति की महिलाओं को समर्पित संदेश की सराहना करते हुए कहा कि जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में ऐसे संदेश पे्ररणादायक होते है। उन्होंने गांव द्वारा किए व्यापक प्रबंध के लिए सरपंच राजबीर के साथ-साथ ग्रामीणों की भी प्रशंसा की।

पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने दुर्गा शक्ति एप की जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू की गई यह एप, महिलाओं के लिए संकट की घड़ी में सहायक सिद्ध होती है। गांव से शराब के सेवन की शिकायत को सुनते हुए कहा कि नियम व कानून प्रत्येक की सुरक्षा के लिए बने हैं। उत्पात मचाने वाले व्यक्ति को किसी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से आपसी सहयोग से ओर विकास कार्य करवाने की अपील की। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त महावीर प्रसाद ने कहा कि आदमी की सोच के अनुसार वह अपना जीवन व्यतीत करता है। हमें स्वच्छता व अन्य सामाजिक मुद्दों पर विचार कर गांव में और अधिक प्रेम व आपसी सौहार्द की भावना को प्रबल कर भावी पीढ़ी के लिए उदाहरण बनना चाहिए। ग्रामीणों की ओर से उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल, पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त महावीर प्रसाद, एसडीम महेन्द्रगढ़ विनेश कुमार को गीता भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *